रेडीमेड गारमेन्ट के लिये मध्यप्रदेश शीघ्र घोषित करेगा नई पॉलिसी – उद्योग मंत्री श्री शुक्ल

0

  ग्वालियर – (ईपत्रकार.कॉम) |केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास के लिये सरकार द्वारा सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं। युवाओं के कौशल विकास के लिये भी प्रदेश में बेहतर काम हुआ है। ग्वालियर क्षेत्र में कई औद्योगिक इकाईयों को प्रारंभ करने का कार्य भी किया गया है। केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रेडीमेड गारमेन्ट पार्क परिसर में 52 करोड़ 8 लाख रूपए की लागत से होने वाले 7 कार्यों के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के लिये आयोजित लोकार्पण समारोह में यह बात कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने की।

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में महापौर ग्वालियर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, सामान्य निर्धन वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री बालेन्दु शुक्ल, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री देवेश शर्मा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्री वेदप्रकाश शर्मा, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष श्री जयसिंह कुशवाह, कलेक्टर श्री राहुल जैन, एमडी एकेव्हीएम श्री सतेन्द्र सिंह सहित गणमान्य नागिरिक उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में ग्वालियर का स्वर्णिम इतिहास रहा है। हमें ग्वालियर को पुन: औद्योगिक विकास के क्षेत्र में अव्वल बनाना है। केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश की सरकार के प्रयासों से ग्वालियर में रेडीमेड गारमेन्ट पार्क, कालीन पार्क, स्टोन पार्क और प्लास्टिक पार्क जैसे महत्वपूर्ण प्रयास फलीभूत हो रहे हैं। इनके बन जाने से बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध होगा। उन्होंने यहाँ के उद्यमियों से भी आग्रह किया कि अधिक से अधिक इकाईयाँ स्थापित करें और रोजगार देने वाले उद्योग स्थापित करने के लिये आगे आएँ।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा रोजगार कार्यालयों को मॉडल कॅरियर सेंटर के रूप में स्थापित किया गया है। प्रथम चरण में देश के 100 रोजगार कार्यालयों को इसमें चयनित किया गया था, जिसमें ग्वालियर शामिल था। इन रोजगार कार्यालयों को अब मॉडल कैरियर सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। इनके माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार हेतु तैयार किया जा रहा है। ग्वालियर का यह सेंटर युवाओं के लिये उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गारमेन्ट पॉलिसी भी लाई जा रही है। गारमेन्ट पॉलिसी के आ जाने से छोटे-छोटे व्यवसाईयों को लाभ होगा और छोटी-छोटी इकाईयाँ स्थापित होने से अधिक से अधिक बेराजगारों को रोजगार भी उपलब्ध होगा। श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने उद्योग मंत्री से आग्रह किया कि गारमेन्ट पॉलिसी की घोषणा ग्वालियर में ही एक राष्ट्र स्तरीय सम्मेलन आयोजित कर की जाए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार गारमेन्ट व्यवसाईयों के लिये गारमेन्ट पॉलिसी लागू करने जा रही है। इसके लिये राज्य स्तर पर तैयारी कर ली गई है। इस पॉलिसी के आ जाने से गारमेन्ट क्षेत्र के व्यवसाईयों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध होने लगेंगीं और प्रदेश में गारमेन्ट का व्यवसाय और तेजी से फलीभूत होगा। उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार के सहयोग से औद्योगिक विकास के लिये प्रदेश में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्र विकास का कार्य करने के साथ ही अधिक से अधिक इकाईयाँ स्थापित हों, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

उद्योग मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में अधिक से अधिक औद्योगिक इकाईयाँ स्थापित करने के उद्देश्य से इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया जा रहा है। जिसके सार्थक परिणाम भी हमें परिलक्षित होने लगे हैं। मध्यप्रदेश को विद्युत के क्षेत्र को सरप्लस स्टेट बनाया गया है। उद्योग स्‍थापित करने वालों को प्रदेश सरकार हर संभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रयासों से ग्वालियर और प्रदेश में केन्द्र सरकार की मदद से कई बड़ी योजनायें प्रारंभ हो सकी हैं।

 ग्वालियर में एकेव्हीएम द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्य से कई विकास कार्यों की शुरूआत हुई है। इसके बेहतर परिणाम हमें आने वाले दिनों में मिलने लगेंगे। उन्होंने कहा कि रेडीमेड गारमेन्ट पार्क में रिक्त प्लॉटों पर शीघ्र व्यवसाय प्रारंभ हो, इसके प्रयास भी प्रदेश स्तर से किए जायेंगे।

 कार्यक्रम में विशेष अतिथि महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि उद्योग धंधों में ग्वालियर का स्थान अग्रणी रहा है। ग्वालियर को उद्योगों के क्षेत्र में अग्रणी बनाने हेतु केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण कार्य हाथ में लिए गए हैं। इन कार्यों के पूर्ण होने से क्षेत्र में जहाँ औद्योगिक विकास होगा, वहीं बेरोजगारों को रोजगार भी उपलब्ध होने लगेगा। मॉडल ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से भी बेरोजगारों को अपनी कौशल प्रतिभा विकसित करने का मौका मिलेगा।

 कार्यक्रम में कलेक्टर श्री राहुल जैन ने ग्वालियर में किए जा रहे औद्योगिक विकास के प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्वालियर में उद्योग विभाग, एकेव्हीएम और जिला प्रशासन के सहयोग से रोजगार मेले का आयोजन किया गया था, जिसके बेहतर परिणाम हमें मिले हैं। इस प्रकार के रोजगार मेले आगे भी सभी के सहयोग से आयोजित किए जायेंगे।

 कार्यक्रम के प्रारंभ में एकेव्हीएम के एमडी श्री सतेन्द्र सिंह ने एकेव्हीएम द्वारा प्रारंभ किए जा रहे विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण
  •     रेडीमेड गारमेन्ट पार्क गदाईपुरा ग्वालियर – 16 करोड़ 27 लाख।
  •     ट्रेनिंग एण्ड डिजाइन सेंटर भवन – 15 करोड़ 64 लाख।
  •     औद्योगिक क्षेत्र चिरवाई जिला ग्वालियर में विद्युत उपकेन्द्र 23.11 केव्ही एवं उच्च दाब विद्युत लाईन – 2 करोड़ 2 लाख।
  •     औद्योगिक क्षेत्र चिरवाई जल प्रदाय योजना – 66 लाख।
इन कार्यों का हुआ शिलान्यास
  •     टैक्सटाइल इक्यूवेशन सेंटर – 15 करोड़ 72 लाख।
  •     औद्योगिक क्षेत्र चिरवाई जिला ग्वालियर में सीमेंट कंक्रीट सड़क एवं नाली निर्माण कार्य – एक करोड़ 30 लाख।
  •     मॉडल कैरियर सेंटर जिला रोजगार कार्यालय ग्वालियर – 45 लाख।
  •     कुल सात कार्य – 52 करोड़ 8 लाख।
Previous articleअमरीका सरकार को अपनी वीजा नीति पर निर्णय लेते समय इस पर उपयुक्त रूप से विचार करना चाहिए
Next articleजाने धनतेरस पर खरीदी और पूजन करने का सबसे बढ़िया शुभ मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here