शत-प्रतिशत राजस्व प्रकरण आरसीएमएस में दर्ज हों

0

शिवपुरी- (ईपत्रकार.कॉम) |नवागत अपर कलेक्टर श्री अनुज कुमार रोहतगी ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत राजस्व प्रकरण आरसीएमएस में दर्ज हो। जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी इस आशय का प्रमाण पत्र भी दें। अपर कलेक्टर श्री रोहतगी ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक में जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), डिप्टी कलेक्टर सहित तहसीलदार, नायबतहसीलदार आदि उपस्थित थे।

अपर कलेक्टर श्री रोहतगी ने राजस्व प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत राजस्व प्रकरणों का आरसीएमएस में दर्ज हों और इस आशय का प्रमाण-पत्र सभी अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) भी दें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अविवादित नामांतरण एवं बंटवारे के पुराने प्रकरण लंबित न रहे। उन प्रकरणों को तत्परता के साथ निराकरण की कार्यवाही करें।

अपर कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राकृतिक प्रकोप एवं राहत के प्रकरणों में पूरी संवेदनशीलता के साथ पीड़ित एवं पात्र व्यक्ति को राहत पहुंचाने का कार्य करें और किसी भी हालत में राहत का प्रकरण लंबित न रहे। उन्होंने कहा कि फोर्सली क्लोज की गई शिकायतों के संबंध में संबंधित आवेदक से दूरभाष पर चर्चा अवश्य करें और उसको भी प्रकरण के निराकरण के संबंध में भी अवगत कराए। बैठक में बताया गया कि जिले में आयोजित की जा रही विशेष ग्राम सभाओं में बी-1 के वाचन के दौरान ग्रामीणों की काफी समस्याओं का निराकरण मौके पर ही किया जा रहा है और इन ग्राम सभाओं के बेहतर परिणाम भी प्राप्त हो रहे है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुजारियों का मानदेय के प्रकरण भी लंबित न रहे। अब शासन द्वारा ग्लोबल बजट होने के कारण मानदेय के भुगतान में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं है। बैठक में सीमांकन के प्रकरण, लोकलेखा समिति के प्रकरण, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा की।

Previous articleजल की एक-एक बूँद को संरक्षण करना हम सभी का दायित्‍व है- प्रभारी मंत्री
Next articleहमने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस के नए युग की शुरुआत की है-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here