शासन की योजनाओं एवं अभियानों को जनता तक पहुंचाने में मीडिया की अहम् भूमिका है- अनूप सिंह

0

शिवपुरी – (ईपत्रकार.कॉम) | 01 सितम्बर से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के प्रति जनजागरूकता पैदा करने एवं अधिक से अधिक लोगों को जानकारी देने के उद्देश्य से एकीकृत बाल विकास सेवा शिवपुरी के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री ओ.पी.पाण्डे की उपस्थिति में जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यशाला में जनसंपर्क विभाग के उपसंचालक श्री अनूप सिंह भारतीय सहित जिला स्तरीय समाचार पत्र एवं समाचार चैनलों के जिला प्रतिनिधि सहित महिला एवं बाल विकास के मैदानी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। इस मौके पर मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा किए गए प्रश्नों के भी जवाब दिए गए।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री पाण्डे ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार एक सितम्बर से 07 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया जाना है। इस सप्ताह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पोषण जागरूकता को बढ़ावा देना, पोषण विविधता के बारे में जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान स्थानीय खाद्य सामग्री के उपयोग को बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों को अपने घरों में किचिन गार्डन विकसित करने के लिए भी जागरूक करना है। अभियान के दौरान स्वास्थ्य एवं पोषण लिंकेज करना है। कार्यशाला में उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के माध्यम से कुपोषण को कैसे दूर करें, इसके लिए जनसामान्य को भी जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि जिले में 08 पोषण स्मार्ट बिलेजों का चयन किया गया है। इन ग्रामों में 01 सितम्बर से लेकर 30 सितम्बर 2017 तक पोषण रथ गांव में जाकर ग्रामीणों को जागरूक करेगा।

जनसंपर्क विभाग के उपसंचालक श्री अनूप सिंह भारतीय ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं एवं अभियानों को जनता तक पहुंचाने में मीडिया की अहम् भूमिका है। मीडिया के प्रचार-प्रसार के माध्यम से ही जनसामान्य इन अभियानों एवं योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ लेने हेतु आगे आते है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों की जानकारी भी मीडिया को प्रदाय कर उसका प्रचार-प्रसार कराए।

कार्यक्रम के शुरू में क्लिटन फाउन्डेशन के परियोजना समन्वयक श्री विनय शर्मा ने जन्म से लेकर छह माह तक के बच्चों को मां के दूध को अमृत के समान बताते हुए स्तनपान कराने पर जोर दिया। श्री शर्मा ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत 01 सितम्बर से 07 सितम्बर 2017 के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी कोलारस श्रीमती नीलम पटेरिया ने किया।

Previous article31 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleचूहों को घर से भगाने के कुछ अचूक उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here