शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें – संभागायुक्त श्री ओझा

0

आगर-मालवा – ईपत्रकार.कॉम |उज्जैन संभागायुक्त श्री एम.बी.ओझा ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ श्री राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर श्री एन.एस.राजावत, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती वर्षा भूरिया, एसडीएम श्री के.एल.यादव, समस्त मंडी सचिव सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

संभागायुक्त श्री ओझा ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की मंशानुसार सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं का मैदानी स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन करवाए तथा पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें। शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही न बरती जाए। उन्होंने बैठक में कहा कि टीएल बैठक में शासन के महत्वपूर्ण आदेश-निर्देश की चर्चा की जाती है एवं महत्वपूर्ण मुद्दों की समीक्षा की जाती है। ऐसी स्थिति में संबंधित विभाग के अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर कई बार महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाती एवं विभागों में आपसी समन्वय भी स्थापित नहीं हो पाता है। उन्होंने निर्देश दिए कि टीएल बैठक में बिना किसी अपरिहार्य कारण के बैठक में अनुपस्थित न रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि जनसुनवाई में सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें तथा आमजन की समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए, तत्काल निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन की नियमित मॉनीटरिंग करें। संभागायुक्त श्री ओझा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कलेक्टर की बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी मुख्यालय न छोड़े तथा जिला मुख्यालय पर निवास करें।

संभागायुक्त श्री ओझा ने विद्युत विभाग की समीक्षा की तथा अधिक शिकायते लम्बित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि मैदानी अमले को और अधिक सक्रिय कर किसानों की विद्युत संबंधी समस्याओं को निराकरण शिविर आयोजित कर प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें।

संभागायुक्त श्री ओझा ने मंडी सचिवों से मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मंडी सचिवों को मंडियों में क्रय-विक्रय का कार्य सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से संचालित किये जाने तथा मंडियों में व्यवस्था बनाए रखने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का भुगतान शासन के निर्देशानुसार कराना सुनिश्चित करें, ताकि किसानों को भुगतान संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृषि उपज मंडियों में सीसी टीवी कैमरो की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

संभागायुक्त श्री ओझा ने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग से बाउन्ड्रीवॉल विहीन छात्रावासों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि बाउन्ड्रीवॉल विहीन छात्रावासों बाउन्ड्रीवॉल निर्माण हेतु प्राक्कलन तैयार कर भेजें तथा छात्रावासों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। संभागायुक्त श्री ओझा ने बैठक में बताया कि फोरलेन मार्ग आगर में रैलिंग अव्यवस्थित रूप से लगाई है। संबंधित ठेकेदार को निर्देशित कर रैलिंग व्यवस्थित लगवाई जाए।

Previous article30 अक्टूबर 2017 सोमवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleसी.एम. हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें – कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here