सीमा की सुरक्षा एक सतत प्रक्रिया है: जेतली

0

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री अरुण जेतली ने आज लोकसभा में कहा कि नियंत्रण रेखा के पार से पाकिस्तान द्वारा घुसपैठ की कोशिशों की मामले इस साल तेजी से बढ़े हैं। हालांकि जेतली ने आश्वस्त भी किया कि देश की सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उन्होंने ने प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि वर्ष 2016 में जहां पूरे साल के दौरान सेना ने घुसपैठ के 228 प्रयासों को विफल किया था वहीं सीमा सुरक्षा बल ने ऐसे 221 मामलों को नाकाम किया था। इस साल अब तक सिर्फ सात महीने में ही घुसपैठ की 285कोशिशें हो चुकी हैं।

जेतली ने कहा नियंत्रण रेखा पर इस साल घुसपैठ बढ़ाने की कोशिश की गई है। लेकिन, यह भी सच है कि इस कारण दुश्मन पक्ष को जान का नुकसान भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। उन्होंने बताया कि पिछले साल घुसपैठ रोकने की कार्रवाई के दौरान आठ भारतीय सैनिक भी शहीद हुए थे। जेतली ने कहा कि सीमा की सुरक्षा एक सतत प्रक्रिया है। उन्होंने कहा सीमा पर बाड़ और घुसपैठ रोकने के लिए जरूरी उपकरण आदि लगाये गए हैं। पूरी सीमा और नियंत्रण रेखा पर सेना का प्रभाव और दबदबा है।

संवेदनशील जानकारियां विस्तार से साझा करने से इनकार करते हुए उन्होंने कहा कि सीमा पर रडार, सेंसर, थर्मल इमेज सबकी व्यवस्था है। सीमा की सुरक्षा को दलगत राजनीति का विषय नहीं बनाने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कोई भी सरकार रहे, सीमा पर व्यवस्था दिन-ब-दिन बढ़ रही है। इसी कारण सेना को घुसपैठ रोकने में ज्यादा सफलता मिल रही है। उन्होंने कहा कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए सरकार हर तरह के प्रयास कर रही है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थिति वाले स्थानों पर तैनात सैनिकों को वेतन के अलावा विशेष भत्ते भी दिये जाते हैं, हालाँकि ऐसे स्थानों पर काम करने वाले सैनिकों को जितनी भी सुविधा दी जाए वह कम है।

Previous articleबीजेपी का स्वर्ण युग, 2019 चुनाव में पार्टी रहेगी टॉप पर – US थिंक टैंक
Next articleइस जीत को भारत-चीन की दोस्ती को समर्पित करता हूं-विजेंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here