महंगा होगा हवाई सफर,एक जून से लागू होंगी नई दरें

0

अब हवाई यात्रा करने वालों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने प्लेन की टिकट के दामों में बढ़ोतरी की है. नई दरें आने वाली एक जून से लागू होंगी. केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से प्लने के किराए में अलग-अलग ड्यूरेशन वाले विमानों के किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की है.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के किराए की निचली सीमा 2300 रुपये से बढ़ाकर 2600 रुपये कर दिया गया है. वहीं 40 से 60 मिनट की यात्रा वाली फ्लाइट के किराये की निचली सीमा 2,900 रुपए की जगह अब 3,300 रुपए प्रति व्यक्ति कर दी गई है. कोरोना संकट के बीच यह फैसला लिया गया है.

कोरोना की वजह से एविएशन सेक्टर को बड़ा नुकसान हो रहा है. सेंटर फोर एशिया पैसिफिक एविएशन (सीएपीए) के एक अनुमान के मुताबिक इस सेक्टर को वित्त वर्ष में छह से साढ़े छह अरब डॉलर का घाटा हो सकता है. इस संकट से उबरने के लिए करीब 5 अरब डॉलर के निवेश की जरूरत है. आपको बता दें कि सीएपीए घरेलू एविएशन सेक्टर को सलाह देने वाली कंपनी है.

पिछले साल इंटरनेशनल एविएशन ट्रैवल ए​सोसिएशन (IATA) ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि कोरोना की वजह से भारतीय विमान सेवा कंपनियों को 2020 में 1,122 करोड़ डॉलर (करीब 86 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान होगा और 29 लाख से भी ज्यादा लोग बेरोजगार हो सकते हैं.

बता थे कि साल 2021 के फरवरी के महीने में रेलवे मंत्रालय ने लोकल ट्रेन के किराए के दाम भी बढ़ा दिए थे. पहले 20 किलोमीटर का किराया जहां 10 रुपये हुआ करता था अब उसी के सफर तय करने के लिए लोगों से 30 रुपये लेने का फैसला लिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here