अगर आपने भी आज तक रक्तदान नहीं किया है तो यह खबर जरूर पढ़े

0

रक्तदान से कई व्यक्तियों की जान बच जाती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो यह सोचकर रक्त दान नहीं करते है कि हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाएगा और खून की कमी हो जाएगी। रक्तदान जीवनदान होता है जो दुसरो को जीवन देने के साथ-साथ आपको भी नया जीवन प्राप्त होता है यह करने से कई फायदे होते है। इससे करने से थोड़ी कमजोरी तो आती है पर क्षणिक भर के लिए फिर दूर हो जाती है। तो आइये जानते है रक्त दान के कई फायदे…..

हार्ट अटैक
ब्लड डोनेशन से हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि डोनेशन से खून पतला होता है जो दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रहता है।

वजन कंट्रोल करना
समय पर किया जाने वाला रक्त दान आपके वजन को कंट्रोल करता है और कम भी करने में सहायक होता है। हर एक स्वस्थ इंसान को 3 से 4 महिने के अन्दर एक बार अपना ब्लड डोनेट करना चाहिए।

दूसरे की जान बचाना
आप ब्लड डोनेट करके किसी व्यक्ति की जान भी बचा सकते है।

कैंसर व दूसरी बीमारियों
एक रिसर्च के अनुसार ब्लड डोनेट करने से कैंसर और दूसरी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है।

नए रेड सेल्स
रक्त दान करने से बोनमैरो नए रेड सेल्स बनाता है जो शरीर को नए ब्लड सेल्स मिलते है जिससे शरीर को तंदुरुस्ती मिलती है।

खून दुबारा बनना
यह एक सुरक्षित व स्वस्थ परंपरा है. इसमें शरीर से जितना खून लिया जाता है, वह 21 दिन में शरीर फिर से बना लेता है। ब्लड का वॉल्यूम तो शरीर 24 से 72 घंटे में ही पूरा बन जाता है।

ज्यादा हेल्दी
रक्त दान करने से शरीर में जो नया खून बनता है उसके सेल्स ज्यादा हेल्दी होते है नया खून बनाने के कारण शरीर और भी ज्यादा चुस्त और तंदुरस्त रहता है।

Previous articleमहिला दिवस: पीएम ने कुंवर बाई को किया याद
Next articleव्यापक जनहित में हो सोशल मीडिया का सकारात्मक उपयोग: मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here