अगर आप को भी फिट रहना है तो अपनाए ये आदते

0

जीवन के किसी भी क्षेत्र में हमारा स्वास्थ्य अपना अहम रोल निभाता है।क्योंकि स्वस्थ्य और सफल व्यक्ति की तरफ लोग ज्यादा आकर्षित होते है। हमारा ऊर्जा भरपूर शऱीर ही दूसरों के सामने अच्छा इम्प्रैशन जमा सकता है लेकिन इस प्रदूषण भरे और बदलते लाइफस्टाइल में अपने आप को फिट रख पाना काफी मुश्किल है। अक्सर हम लोग फिट लोगों की फिटनेस का राज जानने की कोशिश करते है। अगर आप भी उन्हीं की तरह खुद को फिट और स्वस्थ रखना चाहते है तो इन आदतों को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें।

– पौष्टिक आहार खाएं
अपने आहार में प्रोटीन की भरपूर मात्रा रखें। चीनी का कम सेवन करें और खाने को अच्छी तरह चबा-चबा कर खाएं। अपने शरीर को फिट रखने के लिए खाना-पीना न बंद करें।

– भरपूर पानी पीएं
अपनी सुबह की शुरूआत रोज 1 गिलास पानी पीकर करें। याद रखें क दिन में 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाते है।

– व्यायाम करना
भले आप काफी बिजी रहते है और व्यायाम करने तक का टाइम नहीं है लेकिन अगर आपने शरीर को फिट रखना चाहते है तो अपनी रोजाना की लाइफ से सिर्फ आधा घंटा निकालकर व्यायाम जरूर करें।

– नाश्ते कभी न छोड़ना
अक्सर लोग जल्द बाजी में अपना नाश्ता ऐसे ही छोड़ जाते है लेकिन यह गलत बात है। नाश्ते करने से दिन की शुरूआत अच्छी होती है और शरीर पूरा दिन ऊर्जावानरहता है।

– लिफ्ट का सहारा कम लें
आजकल ज्यादातर लोग सीढ़ियों के बजाएं लिफ्त का सहारा लेते है। जिससे हमारी शारीरिक क्षता कमजोर होती है । अगर रोजाना सीढियों का सहारा लेंगे तो इससे आपकी फैट भी कम होगी।

– बॉडी को स्ट्रेच करना
एक्सरसाइज के बाद हमेशा बॉडी को हमेशा स्ट्रेच करें क्योंकि इससे आप बिल्कुट फिट रहेंगे। बॉडी को स्ट्रेच करने से सुबह होनी वाली कमजोरी भी दूर हो जाती है।

– सीधे बैठकर काम करें
मांसपेशियों को झुकार बैठने से वह और भी कमजोर हो जाती है। हर कोई काम सीधे बैठकर करने से मांसपेशियों के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है।

Previous article26 सितम्बर 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन
Next articleस्वरोजगार योजनाओं के अधिकाधिक हितग्राहियों को मदद दिलायें – कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here