अगर आप भी हैं अचार खाने के शौकीन तो यह खबर जरुर पढ़े

0

निसंदेह आचार आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता हैं। लेकिन, नियमित आधार पर अपने आहार के साथ को लेना, सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता है। अगर आप अपने खाने की आदतों में शामिल करना चाहते हैं, तो स्वस्थ सामग्री और स्वस्थ तैयारी इसके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आखिर हम आपको अचार के चटकारे लेने से क्यों रोक रहे हैं……

  • अगर बात करें नमक की तो अचार में और चीजों की अपेक्षा नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है और ज्यादा नमक खाने से हाइपरटेंशन और दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। इसलिए आप अचार जितना हो सके खाना कम ही कर दें।
  • रिसर्च में कहा गया है कि ज्यादा अचार खाने से गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा काफ़ी हद तक बढ़ जाता है। अचार खाने के कारण भी कई लोगों को गैस की प्रॉब्लम होती है।
  • अचार में तेल का इस्तेमाल ज़रूरत से अधिक मात्रा में किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है कि ताकि अचार को नमी से बचाया जा सके, लेकिन अगर आप हेल्थ के नज़रिए से देखें तो ये तेल आपके निवर को कमज़ोर बनाता है।
  • रोज़-रोज़ अचार खाने से आपकी हड्डियों पर बहुत बुरा असर पड़ता है क्योंकि ज्यादातर अचार स्वाद में बेहद खट्टे होते हैं जिसके कारण हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं और शरीर में कैलशियम की कमी होने लगती है।
Previous articleकलेक्टर रुचिका चौहान ने विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की
Next articleज्यादातर लड़कियों के मन में चलती हैं ये 10 बातें