अमेरिका के लिए राहत, न्यूयॉर्क में दो हफ्ते में सबसे कम मौतें

0

अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है. दुनिया भर के संक्रमित देशों में सबसे ज्यादा बुरा हाल अमेरिका का है. पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना से 1,891 लोगों की मौत दर्ज की गई है. अमेरिका में कोरोना महामारी की चपेट में 7 लाख 32 हजार से ज्यादा लोग हैं. वहीं अब तक 38 हजार से ज्यादा लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है.

अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. हालांकि, शनिवार को न्यूयॉर्क से राहत देने वाली खबर आई. वहां इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा शनिवार को कम दर्ज किया गया.

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने कहा, कोरोना का कहर कम होता दिखाई दे रहा है, क्योंकि अस्पताल में इस बीमारी की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या में गिरावट आई है. लगभग दो हफ्ते में यह पहली बार है जब शनिवार को कोरोना से मौत का आंकड़ा 550 से कम है.

एंड्रयू कुओमो ने कहा कि कोरोना मरीजों के अस्पताल में एडमिट होने की संख्या में गिरावट आई है, जो ये अच्छी खबर है. एंड्रयू ने कहा कि शनिवार को अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 18,000 कम हुई है. वहीं, इमरजेंसी रूम में 16,000 कम लोग हैं, साथ ही आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी कमी आई है.

एंड्रयू ने कहा, यदि हम पिछले तीन दिनों का आंकड़ा देखें तो कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है. साथ ही उन्होंने कहा कि भले ही यह हमारे लिए राहत की बात है, लेकिन अभी भी हम अच्छी स्थिति में नहीं हैं, क्योंकि राज्य में रोजाना कोरोना से मौतों की दुखद खबर आ रही है.

उन्होंने कहा, 17 अप्रैल को 540 लोगों की मौत हुई, जो आंकड़ा पहले के मुकाबले ज्यादा नहीं था, लेकिन फिर भी यह बताता है कि अभी संकट है. 15 अप्रैल को न्यूयॉर्क में संक्रमण से 606 लोगों की मौतें हुईं, जो पिछले 10 दिनों में सबसे कम आंकड़ा था.

एंड्रयू ने कहा, शुक्रवार को 540 लोगों में से 504 अस्पताल और बाकी 36 लोगों की मौत नर्सिंग रूम में हुई जो कि इन सबके बीच सबसे ज्यादा डरावना है, क्योंकि सभी चपेट में आए लोग एक ही जगह पर थे.

अमेरिका का न्यूयॉर्क राज्य फिलहाल कोरोना महामारी का केंद्र है. न्यूयॉर्क में अब तक कोरोना से 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

गौरतलब है कि दुनिया भर में अमेरिका सबसे ज्यादा कोरोना त्रासदी झेल रहा है. यहां सबसे ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में हैं, वहीं किसी भी देश के मुकाबले यहां सबसे ज्यादा मरीजों की मौत का आंकड़ा है.

अमेरिका के बाद स्पेन में सबसे ज्यादा मरीज
अमेरिका के बाद स्पेन में सबसे ज्यदा 1 लाख 91 हजार से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में हैं. वहीं अमेरिका के बाद कोरोना से मौत का सबसे ज्यादा आंकड़ा इटली में है. इटली में 23 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं स्पेन में इस बीमारी से 20 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गंवा दी है.

फ्रांस में शनिवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना से 642 और लोगों की मौतें हुईं. हालांकि, अस्पतालों और इंटेंसिव केयर में मरीजों की संख्या में गिरावट आई है. फांस में 1 लाख 49 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में हैं. यहां अब तक 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Previous articleअगले महीने लॉन्च हो सकता है Poco F2
Next articleकोरोना वायरस : रतलाम प्रशासन द्वारा जारी किया गया कोरोना हेल्‍थ बुलेटिन 20-04-2020