अमेरिकी रक्षा विभाग की शीर्ष प्रवक्ता डाना डब्ल्यू व्हाइट ने भी अपने पद से दिया इस्तीफा

0

अमेरिका में शीर्ष अधिकारियों के इस्तीफे का दौर जारी है. अमेरिकी रक्षा विभाग की शीर्ष प्रवक्ता डाना डब्ल्यू व्हाइट ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने रक्षा सचिव जिम मैटिस के जाने के कुछ ही घंटों के अंदर अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया. हालांकि, डाना डब्ल्यू व्हाइट पर अपने सहयोगियों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोपों की जांच चल रही है, जिसकी शुरुआत मई में हुई थी. हालांकि डाना डब्ल्यू व्हाइट के इस्तीफे की वजह साफ नहीं है.

डाना डब्ल्यू व्हाइट ने ट्विटर पर कहा, ‘मैं सचिव जिम मैटिस, अपने सहयोगियों और सभी नागरिकों के उनके समर्थन और उनके साथ लंबे समय तक काम करने के लिए मिले मौके की सराहना करती हूं. यह मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है.’ रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि डाना डब्ल्यू व्हाइट ने रक्षा सचिव के जनसंपर्क में बतौर सहायक के पद से इस्तीफा दे दिया है.

पेंटागन के अनुसार, व्हाइट की जगह चार्ल्स ई. समर्स जूनियर को रक्षा सचिव के सहायक के रूप में ‘वैकल्पिक’ नियुक्ति की गई है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ काम को लेकर विवाद होने पर जिम मैटिस ने भी इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद सोमवार को उनकी जगह पैट्रिक शानहान को कार्यवाहक रक्षा सचिव बनाया गया है. पैट्रिक बोइंग के पूर्व कार्यकारी और पेंटागन में नंबर दो की हैसियत में है.

पिछले साल दिसंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से सीरिया में लड़ाई खत्म करने के ऐलान के बाद उनके प्रशासन में हलचल मच गई और फैसले के विरोध में रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. मैटिस मे राष्ट्रपति ट्रंप को लिखी अपनी चिट्ठी में कहा था, ‘आपके पास यह च्वॉइस है कि आप उसे रक्षा मंत्री रखें, जिसके विचार आपसे मिलते हों. इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा देता हूं.’

राष्ट्रपति ट्रंप ने 20 दिसंबर को सीरिया में ISIS पर जीत का दावा किया और सीरिया में मौजूद अपने 2000 सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया जिसके बाद जिम मैटिस ने अपना इस्तीफा ट्रंप को सौंप दिया.

इस्तीफे की वजह साफ नहीं
हालांकि, डाना डब्ल्यू व्हाइट के इस्तीफे की वजह साफ नहीं है. इस बीच, पेंटागन मीडिया ऑपरेशंस ऑफिस ने डाना डब्ल्यू व्हाइट से जुड़ी जांच की स्थिति के बारे में कोई जवाब नहीं दिया. 6 वर्तमान और पेंटागन के कई पूर्व अधिकारियों ने डाना डब्ल्यू व्हाइट के खिलाफ 2 शिकायतें दर्ज कराई है.

सहकर्मियों की ओर से आरोप लगाया गया था कि वह लोगों पर निजी हमला करने के अलावा जल्दी लंच करने और तेजी से काम करने के लिए दबाव डालती थीं. व्हाइट के आने के बाद से कम से कम 5 स्टॉफ सदस्यों को या तो ट्रांसफर कर दिया गया या फिर उन्हें काम से हटा दिया गया.

Previous articleलड़कियों को इस प्रोफेशन के लड़के आते हैं पसंद!
Next articleराम मंदिर पर नहीं कर सकते कोर्ट के फैसले का इंतजार – विश्व हिंदू परिषद