आज के युवाओं को क्यो होती हैं शादी की जल्दी

0

अक्सर देखा गया है कि भारतीय युवाओं को शादी की बड़ी जल्दी रहती हैं। वे शादी के लिए ज्यादा समय तक इंतजार नहीं करना चाहते, क्योंकि उनकी सोच कुछ अलग है। उन्हें लगता है कि शादी से उनकी जिंदगी में भावनात्मक और आर्थिक स्थिरता आ जाएगी। शादी को लेकर युवाओं की सोच व भावनाओं का पता लगाने के लिए किए गए एक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है।

एक मैचमेकिंग वेबसाइट द्वारा कराए गए इस सर्वे में 14, 700 प्रतिक्रियाएं सामने आईं। जिसमें करीब 20.5 फीसदी पुरुषों और 23.1 फीसदी महिलाएं जल्द से जल्द शादी करना चाहते हैं जिसके लिए वे ज्यादा इंतजार नहीं कर सकते। वहीं दूसरी और 12.2 प्रतिशत पुरुषों और 10.3 प्रतिशत महिलाओं के अनुसार उन्हें शादी की कोई जल्दी नहीं है, वे शादी के लिए नहीं बने हैं। जबकि 18.2 प्रतिशत पुरुष और 13.2 प्रतिशत महिलाएं इस मामले में असमंजस की स्थिति में हैं और कोई फैसला नहीं कर पा रहे हैं।

शादी के लिए ना करने वालों से जब इसका कारण पूछा गया तो ज्यादतर ने कहा कि वो शादी की जिम्मेदारी नहीं उठाना चाहते हैं। साथ ही कुछ का कहना था कि उन्हें शादी पर भरोसा नहीं है। कुछ लोगों ने कमिटमेंट को भी इसकी वजह बताया। वहीं इसके उलट शादी की इच्छा रखने वाले लोगों का मानना था कि शादी से भावनात्मक स्थिरता आती है। कुछ लोगों ने आर्थिक स्थिरता को भी कारण बताया।

Previous articleजिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए शादी से पहले ही कर ले ये बातें!
Next articleRSS का बड़ा बयान, कहा- आरक्षण होना चाहिए खत्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here