आज मुद्रा योजना के लाभान्वित लोगों से संवाद करेंगे PM मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी दिल्ली में मुद्रा योजना के 100 लाभान्वित लोगों से सीधा संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मोदी सरकार की अहम योजनाओं में से एक रही है. जिसके तहत लोगों को बिना किसी गांरटी के कर्ज दिया जाता है.

सरकारी आंकड़े के अनुसार 23 मार्च 2018 तक कुल 2,28,144,.72 करोड़ रुपए के कुल 4,53,51,509 कर्ज आवंटित किए गए हैं. योजना के तहत कुल 2,20,596.05 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. आपको बता दें कि इस योजना को 8 अप्रैल 2015 को लॉन्च किया गया था.

इस योजना के तहत तीन श्रेणी में लोन दिया गया. शिशु, किशोर और तरुण. जिसमें 50000 रुपए तक के लोन शिशु, 50000 से 5 लाख तक के लोन किशोर और 5 लाख से 10 लाख तक के लोन तरुण कैटेगरी में दिए जाते हैं. अप्रैल 2016 के बाद इस योजना के साथ कृषि, इनकम जेनरेटिंग जैसे मामलों को भी जोड़ा गया. आपको बता दें कि हाल ही में इस योजना ने अपने तीन साल पूरे किए हैं. जिसको लेकर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया था.

बता दें कि मुद्रा योजना अप्रैल 2015 में शुरू की गई थी. इसके तहत 10 लाख रुपए तक का कर्ज बिना कलैटरल सिक्योरिटी के दिए जाने का प्रावधान है. मुद्रा योजना एक रीफाइनेंसिंग योजना है जिसमें सरकार से सीधे लोन की जरूरत नहीं होती. इसमें कर्ज पब्लिक सेक्टर के बैंक, NBFC (नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों), MFI (माइक्रो फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स) से लिया जाता है. एनडीए के तीन साल से ज्यादा के शासन में करीब 5 लाख करोड़ रुपए के मुद्रा लोन बांटे गए. इनका ज्यादातर हिस्सा राष्ट्रीयकृत बैंकों से ही गया.

Previous articleहटेंगे तोगड़िया और राघव रेड्डी, RSS का पसंदीदा शख्‍स बनेगा VHP का नया अध्‍यक्ष
Next articleसीपेक की गति तेज करे पाक: चीन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here