ऑस्ट्रेलिया में अडानी को राहत, ऑस्ट्रेलिया में मिली कोयला खदान की मंजूरी

0

अडानी समूह की कंपनी अडानी ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को कहा कि उसे ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित कारमिकेल खदान पर काम शुरू करने के लिए पर्यावरण संबंधी अंतिम मंजूरी मिल गई है. मंजूरी मिलने के बाद कंपनी वहां कोयला खदान पर काम शुरू करेगी.

भूजल आधारित पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन योजना को मंजूरी मिलने से कारमिकेल परियोजना शुरू करने के लिए निर्माण का मार्ग सुगम हो गया है. कंपनी की ओर से जारी एक बयान में अडाणी माइनिंग के CEO ल्युकास डॉउ ने कहा, ‘अडानी माइनिंग को आज क्वींसलैंड सरकार के पर्यावरण और विज्ञान विभाग की सलाह मिली है, जिसके तहत भूजल आधारित पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन योजना को अंतिम रूप प्रदान करते हुए मंजूरी प्रदान की गई है.’

उन्होंने कहा, ‘हम कारमिकेल परियोजना पर काम शुरू करने और इन क्षेत्रों में नौकरियां प्रदान करने के लिए तैयार हैं जिसकी काफी जरूरत है.’ बयान के अनुसार, आने वाले दिनों में करार को अंतिम रूप देने, उपकरण तैयार करने व भर्ती करने समेत सारी गतिविधियां जारी रहेंगी.

कंपनी ने कहा कि इस परियोजना से शुरुआती दौर में वहां 1,500 प्रत्यक्ष व 6,750 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

गौरतलब है कि गौतम अडानी की अगुवाई वाले अडानी ग्रुप ने मध्य क्वींसलैंड के गैलिल बेसिन में कारमाइकल कोल माइन को खरीदकर ऑस्ट्रेलियाई बाजार में कदम रखा है. इस प्रोजेक्‍ट को लेकर ऑस्‍ट्रेलिया के पर्यावरणविद लगातार विरोध कर रहे थे. लेकिन अब हरी झंडी मिल गई है.

Previous articleबेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य, अधिकार पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत: मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ
Next articleइंग्लैंड को हराने के लिए वेस्टइंडीज को स्मार्ट क्रिकेट खेलना होगा: होल्डर