किसानों को प्रात: 8 बजे से यूरिया वितरण कराएं – प्रभारी कलेक्टर

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम |सभी सरकारी विक्रय केन्द्रों से किसानों को प्रात: 8 बजे से सायंकाल 6 बजे तक यूरिया सहित अन्य खाद का वितरण सुनिश्चित करें। किसानों को खाद मिलने में कोई असुविधा न हो। साथ ही कालाबाजारी की जुर्रत करने वाले निजी विक्रेताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें और पुलिस में भी एफआईआर दर्ज कराएं। इस आशय के निर्देश प्रभारी कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में उपसंचालक कृषि, उपायुक्त सहकारिता और विपणन संघ के अधिकारियों को दिए। उन्होंने भितरवार मंडी में खाद वितरण के काउण्टर बढ़ाने की हिदायत भी संबंधित अधिकारियों को दी।

 मालूम हो जिले में किसानों को सुव्यवस्थित ढंग से यूरिया वितरण कराने और खाद की कालाबाजारी रोकने के मकसद से कलेक्टर श्री भरत यादव द्वारा पूर्व में ही चार दल गठित किए जा चुके हैं। इन दलों द्वारा खाद वितरण पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

 सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई अंतरविभागीय समन्वय बैठक में बताया गया कि जिले में वर्तमान में 2100 मैट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। साथ ही सोमवार 31 दिसम्बर को खाद की एक और रैक जिले में आई है। इससे जिले को लगभग एक हजार मैट्रिक टन यूरिया और प्राप्त होगा। इसी कड़ी में 2 या 3 जनवरी को इफको खाद की एक और रैक डबरा में आने की संभावना है। इससे लगभग 2600 मैट्रिक टन यूरिया मिलने का अनुमान है। इसके अलावा एनएफएल का लगभग 500 मैट्रिक टन यूरिया भी सड़क मार्ग से ग्वालियर आ रहा है।

   प्रभारी कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव ने रूबेला-मीजल्स टीकाकरण (एमआर वैक्सीन) अभियान की तैयारियां जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। आगामी 15 जनवरी से शुरू होने जा रहे इस अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स और अन्य घातक बीमारियों से बचाने के लिये विशेष टीके लगाए जायेंगे। उन्होंने कहा स्कूल शिक्षा विभाग, महिला-बाल विकास और लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग का अमला आपसी समन्वय बनाकर इस अभियान को अंजाम दे।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

स्वस्थ भारत यात्रा को गंभीरता से लें

    दीर्घकालिक सामाजिक परिवर्तन के मकसद से राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में देश के 6 मार्गों से स्वस्थ भारत यात्रा निकाली जा रही है। यह यात्रा 3 जनवरी को डबरा से ग्वालियर जिले में प्रवेश करेगी। यात्रा डबरा में प्रवास करेगी और 4 जनवरी को ग्वालियर आयेगी। स्वस्थ भारत यात्रा बापू के दाण्डी मार्च (नमक सत्यागृह) से प्रेरित है। यात्रा के माध्यम से “ईट राइट इंडिया” का संदेश जन-जन तक पहुँचाया जा रहा है। प्रभारी कलेक्टर श्री दिनेश कुमार श्रीवास्तव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि यात्रा की सभी तैयारियाँ जल्द से जल्द पूर्ण करें। उन्होंने कहा स्वस्थ भारत यात्रा के आवागमन से पहले मैदानी अमले के माध्यम से गाँव-गाँव में इस यात्रा के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, जिससे अधिकाधिक लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सकें। मालूम हो इस यात्रा के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से नमक, शक्कर, तेल व घी के उपयोग में कमी लाने के लिये लोगों को जागृत किया जा रहा है। साथ ही सुरक्षित एवं पोषक आहार, संतुलित आहार, भोजन बनाने में स्वच्छता, शारीरिक स्वास्थ्य के लिये साइकिलिंग और भोजन का अपव्यय रोकना भी इस यात्रा का मकसद है। इसलिए इन सभी विषयों का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

यह भी निर्देश दिए

  • जिला चिकित्सालय सहित शहर व गाँव के सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को इलाज मिलने में दिक्कत न हो। कलेक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का कराएं पालन ।
  • सभी ईआरओ एवं एईआरओ मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम को निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराएं। प्रयास ऐसे हों, जिससे कोई भी पात्र नाम न छूटे।
  • सीएम हैल्पलाइन, टीएल, जन-सुनवाई के लंबित प्रकरण अभियान बतौर निराकृत करें।
Previous article1 जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वायें
Next articleजिला प्रशासन ने निवृतमान कलेक्‍टर श्री भरत यादव को दी भावभीनी विदाई