कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे ये असरदार नुस्खे

0

कैल्शियम से भरपूर खाना हड्डियों और जोडों को हेल्दी बनाए रखने में अहम रोल निभाता है। यही नहीं, इसके साथ ही यह दातों को मजबूत बनाता है और रक्त कोशिकाओं को स्ट्रॉन्ग बनाता है। ब्लड को नियंत्रित करने और डायबिटीज़ से बचाने में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण रोल निभाता है। ऐसा कुछ फिक्स नहीं है कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितना कैल्शियम लेना चाहिए। यह अलग-अलग देश में अलग-अलग होता है, यहां तक कि व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा का होना बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी से उम्र बढ़ने से कई तरह की परेशानिया आनी शुरू हो जाती हैं। 30 साल की उम्र के बाद बॉडी डाइट में से कैल्शियम की अपूर्ति आसानी से नहीं कर पाती। वैसे तो शरीर में कैल्शियम की कमी के कई कारण हो सकते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन करने से भी कैल्शियम की कमी होनी शुरू हो जाती है। गर्भवती और बच्चों को दूध पिलाने वाली औरतों को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए जरूरी है कि अपनी डाइट का ख्याल रखें और अच्छा भोजन खाएं।

अदरक की चाय
एक कप पानी में अदरक डाल कर उबाल लें। जब यह आधा रह जाए तो इसे चाय की तरह पीएं। दिन में एक बार इसके सेवन से फायदा मिलता है।

 जीरे का पानी
रात को 2 गिलास पानी में जीरा भिगोकर रख लें और सुबह इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। इसे ठंड़ा होने पर छान कर पी लें।

 बादाम और अंजीर
बादाम खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा है। रोजाना रात को 4 बादाम और 1 अंजीर को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इनको चबाकर खाएं।

 अंकुरित अनाज
अंकुरित अनाज खाने से शरीर में कई तरह की कमीयां दूर हो जाती हैं। सुबह नाश्ते में स्प्राउट अनाज शामिल करने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।

 नींबू पानी
रोजाना डाइट में नींबू पानी शामिल करने से फायदा मिलता है। इससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है।

 सुबह की धूप
रोजाना सुबह के समय धूप में बैठने से विटामिन डी और कैल्शियम की कमी पूरी होती है। हर रोज सुबह 10 मिनट धूप में जरूर बैठे।

Previous articleग्रामोदय अभियान आगामी 14 अप्रैल से अभियान के दौरान एक दिन महिला ग्राम सभा होगी
Next articleसरकार के चुनावी खर्च उठाने के मुद्दे पर चर्चा की जरूरत : जेटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here