कोरोना वायरस की जागरूकता के लिए पेम्‍पलेट का वितरण किया

0

विश्‍व महिला दिवस 8 मार्च के अवसर पर पीसीपीएनडीटी अधिनियम (गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम 1994) की जागरूकता के लिए रैली का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ अस्थि रोग विशेषज्ञ डा. दिनेशभूरिया, कैंसर सोसायटी के श्री अशोक अग्रवाल, मीडिया अधिकारी श्री आशीष चौरसिया, उप मीडिया अधिकारी श्रीमती सरला कुरील ने हरी झण्‍डी दिखाकर किया।

रैली जिला चिकित्‍सालय से प्रारंभ होकर नाहरपुरा होते हुए शहीद चौक, लोकेन्‍द्र टाकीज से पुन: जिला चिकित्‍सालय पर समाप्‍त हुई। रैली के विषय में मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्वास्‍थ्‍य अधिकारी डा. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि महिलाओं का गिरता लिंगानुपात चिंता का विषय है। पीसीपीएनडीटी अधिनियम के अंतर्गत लिंग चयन के लिए भ्रुण की जांच कराने पर 3 साल की सजा और 10 हजार रूपये तक का जुर्माना, लिंग चयन करने वाले चिकित्‍सक और महिला के परिजन पर किया जा सकता है। मार्च माह के दौरान जिले की समस्‍त विभागीय महिला कर्मचारियों की बीपी, शुगर एवं हीमोग्‍लोबीन एवं अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य जांच की जाएगी ।

रैली के दौरान नर्सिंग कालेज के विद्यार्थी और शहरी आशा कार्यकर्ता बेटी बचाओ बेटी पढाओ, बेटी है तो कल है के संदेशों की तख्तियां लेकर चल रहे थे। नोडल अधिकारी डा. बी.एल. तापडिया ने बताया कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम के प्रावधानों की जागरूकता के लिए रैली आयोजित की गई है । रैली में श्री नईम खान, राकेशसिंह पडियार, श्री जमनालाल पाटीदार, श्री वैभव पंडया एवं नर्सिंग कालेज के विद्यार्थी और शहरी आशा कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे ।

कोरोना वायरस की जागरूकता के लिए पेम्‍पलेट और पोस्‍टर बांटे गए
सीएमएचओ डा. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा कोरोना वायरस की जागरूकता के लिए गतिविधियां की जा रही हैं। इस क्रम में आज रैली के दौरान पेम्‍पलेट और पोस्‍टर बांटे गए हैं। वायरस से बचाव के लिए छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह ढकें। अपने हाथों को बार बार धोएं, सर्दी-खांसी के साथ तेज बुखार होने पर नजदीकी सर‍कारी अस्‍पताल में चिकित्‍सक से संपर्क करें। यदि आपको सर्दी खांसी है तो किसी के संपर्क में ना आएं, सार्वजनिक स्‍थानों पर ना थूकें, कच्‍चे अधपके मांस के सेवन से बचें। अनावश्‍यक यात्रा और भीड भाड वाले स्‍थानों पर जाने से बचें । कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सावधानी रखकर आसानी से बचा जा सकता है। कोरोना वायरस के संबंध में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर अथवा नोडल अधिकारी डा. जी.आर. गौड के नंबर 9406887851 अथवा जिला एपिडेमियोलाजिस्‍ट डा. प्रमोद प्रजापति के नंबर 9303146673 पर अथवा आरएमओ डा. रवि दिवेकर के नंबर 9827532759 पर संपर्क किया जा सकता है ।

Previous articleअब महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं : मंत्री श्री राठौर
Next articleशाओमी जल्द लॉन्च करेगा अपना पावरफुल स्मार्टफोन Mi 10