क्या आप जानते है हैल्दी चीजो से भी होता है नुकसान

0

आमतौर पर सभी सब्जियां और फल शरीर के लिए फायदेमंद होते है लेकिन गलत होता है इनको खाने का तरीका। जिस वजह से यह फल और सब्जियां शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते है। इसलिए इनको खाने का सही तरीका पता होना चाहिए तभी यह शऱीर को सही पोषण दे सकते है। हम आपको कुछ ऐसे ही फल और सब्जियों को खाने का सही तरीका बताएंगे।

1. आलू
आलू तभी तक पोषक त्तवों से भरपूर होता है जब तक वह हरा न हो जाएं क्योंकि जब आलू का रंग हरा हो जाता है तो ग्‍लाइकोलकैलॉएड नामक विषाक्‍त पदार्थ जमा हो जाता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

2. बादाम
वैसे तो बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन कुछ बादाम ऐसे होते है जिनका टेस्ट कड़वा होता है। कड़वे बादाम में सायनाइड जैसे विषाक्‍त पदार्थ होते है जो शरीर के लिए घातक साबित होता है। इसलिए कड़वे बादाम को खाने से बचें।

3. चेरी
चेरी कई रंगों में मिलती है जिनमें विटामिन्ट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते है लेकिन इसके बीज काफी नुकसान दायक होते है। चेरी के बीच में हाइड्रोजन सायनाइड होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

4. टमाटर
टमाटर की पत्तियां और तने बहुत ही हानिकारक होते हैं। इनमें विषाक्‍त पदार्थ पाए जाते हैं। बेहतर होगा कि टमाटर की पत्तियों और तने से परहेज बनाएं रखें।

5. मशरूम
मशरूम सेहत के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन मशरूम की कुछ प्रजातियां हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए मशरूम खाने से पहले इसकी गुणवत्‍ता जांच लें।

Previous articleराज्‍यसभा में रेल राज्य मंत्री ने कहा की रेल टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड जरुरी नहीं
Next article8 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here