गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये

0

देश आज 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर देशभर में होने वाले समारोहों के लिए सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किए गए हैं. हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है. आसियान देशों के नेता आज इस मौके पर गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे.

देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ से लाल किले तक आठ किलोमीटर लंबी परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है. ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है. हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम भी किए गए हैं.

दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के 60,000 जवानों को मध्य दिल्ली में तैनात किया गया है. सुरक्षाकर्मियों ने भीड़-भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अधिक महत्व वाले प्रतिष्ठानों को संवेदनशील स्थानों के रूप में चिन्हित किया है और उन्हें सुरक्षित बनाने की पूरी तैयारी की गई है.

जम्मू-कश्मीर आतंकियों के निशाने पर रहता है जिसके चलते इस मौके पर यहां हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. गणतंत्र दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. संवेदनशील क्षेत्रों सहित चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं. संदिग्ध गतिविधियों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां आतंकी गतिविधि बढ़ सकती है जिसके चलते सुरक्षाकर्मी किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते. यहां इलाके में पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है साथ ही डॉग स्क्वार्ड भी तैनात कर दिए गए हैं.पता हो कि 26 जनवरी को कश्मीर में एक महिला मानवबम आत्मघाती हमला कर सकती है जिसके बाद से इलाके में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

देश के अन्य महानगरों और शहरों तथा संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी एहतियात के तौर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. रेड रोड पर अधिक एहतियात बरती जा रही है, जहां आधिकारिक परेड का आयोजन किया जाना है.

गणतंत्र दिवस समारोहों के मद्देनजर चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा में भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है. पंजाब और हरियाणा के परेड मैदानों सहित महत्वपूर्ण बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और सरकारी प्रतिष्ठानों पर अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है. वहीं गणतंत्र दिवस को काले दिवस के रूप में मनाने के माओवादियों के आह्वान को देखते हुए ओडिशा भर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

इस मौके पर असम में भी सुरक्षा प्रबंध को कड़ा किया गया है. सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को उग्रवादी गतिविधियों को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है. वहीं तमिलनाडु में भी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. कामराजार सलाई के आसपास बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गणतंत्र दिवस की परेड की निरीक्षण करेंगे और सलामी लेंगे.

बिहार के गांधी मैदान के पूरे परिसर की बम निरोधक दस्ते से पूरी जांच करवाई गई है और इस मैदान के हर संवेदनशील गेट पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. पटना क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक नय्यर हसनैन खान ने बताया कि इसके अलावा आसपास के होटल, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन आदि पर भी जांच की जा रही है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में राज्यपाल सत्यपाल मल्लिक कल ध्वजारोहण करेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के एक अणे मार्ग स्थित अपने आवास पर तिरंगा फहराने के बाद पटना जिला के मसौढी अनुमंडल अंतर्गत पुनपुन प्रखंड के जाहिदपुर महादलित टोला में ध्वजारोहण करेंगे.

Previous articleइस विभाग में टीचर के लिए निकली है2000 से ज्यादा जॉब्स, जल्द करे आवेदन
Next articleमिलती है कम सैलेरी, तो ऐसे बचाएं ज्यादा पैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here