जल्द ही अापको मिलेंगे 100 अौर 50 के नए नोट

0

प्रतिनिधि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी के बाद से बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) में युद्घस्तर पर पांच सौ रुपए के नए नोट छापे जा रहे हैं। इस दौरान सौ के भी नोट छप रहे थे, लेकिन अब इन्हें छापना बंद कर दिया है। सौ और 50 के नए नोट नई डिजाइन के साथ छापने की तैयारी है।

सूत्रों के अनुसार सौ रुपए के वर्तमान में प्रचलित नोट काफी संख्या में छपकर तैयार हैं। इन्हें ही प्रोसेस कर बाहर भेजा जा रहा है। नया नोट वर्तमान नोट से थोड़ा छोटा होगा। इसका डिजाइन भी लगभग तैयार है। हालांकि यह तय नहीं है कि यह कब से छापा जाएगा।

50 के नोट के लिए इंक तैयार
सौ रुपए के साथ ही 50 रुपए का नोट भी नए कलेवर में आ सकता है। इसके लिए बीएनपी स्थित कारखाने में इंक तैयार कर ली गई है। इसके जल्द ही नासिक यूनिट भेजा जाएगा।

अभी भी नहीं मिली राहत
नवंबर से लेकर अभी तक लगातार पांच सौ रुपए के नोटों की छपाई बीएनपी में की जा रही है लेकिन इसके बाद भी नोटों की कमी बनी हुई है। सूत्रों की मानें तो इसे देखते हुए पूरा फोकस पांच सौ रुपए के नोटों की छपाई पर किया जा रहा है। प्रबंधन ने छपाई को देखते हुए मेन पॉवर बढ़ाने की भी डिमांड की है।

इसके अलावा कर्मचारियों की मदद के लिए आए सेना के जवान भी फिलहाल यहीं हैं। पूर्व में कहा गया था कि एक अप्रैल से सेना के जवान लौट जाएंगे लेकिन इसके बाद उन्हें रोकने का आदेश आ गया। कुछ और रिटायर्ड कर्मचारियों ने भी आवेदन दिए हैं लेकिन एप्रूअल के बाद उन्हें रखा जा सकता है।

Previous articleजानिए आज का राशिफल
Next articleदुनिया को भारत की ओर से उपहार है ‘योग’: PM मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here