जून के पहले हफ्ते में EVM पर ‘हैकाथॉन’ का आयोजन कर सकता है चुनाव आयोग

0

ईवीएम पर मचे सियासी बवाल के बीच चुनाव आयोग पार्टियों को इन मशीनों को हैक करने का चैलेंज देने जा रहा है. शनिवार को इस हैकाथॉन की तारीख का ऐलान हो सकता है. शुक्रवार को आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने एक संसदीय पैनल के सामने दोहराया कि ईवीएम मशीनों में हेराफेरी मुमकिन नहीं है और इन पर पूरी तरह भरोसा किया जा सकता है.

संसदीय पैनल ने ली जानकारी
लॉ एंड जस्टिस पर संसद की स्थायी समिति ने ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग के अधिकारियों को तलब किया था. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा इस स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष हैं. बैठक में चुनाव आयोग की तरफ से 2 उप-चुनाव आयुक्त समेत कुछ और अधिकारी शामिल हुए. इन अधिकारियों ने समिति के सदस्यों को मशीन के काम करने के तरीके की विस्तार से जानकारी दी. आयोग के सदस्यों ने समिति को भरोसा दिलाया कि मशीनों से छेड़छाड़ मुमकिन नहीं है.

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा
बैठक में ईवीएम के अलावा चुनाव सुधारों पर भी चर्चा हुई. समिति के सदस्यों ने आयोग के अधिकारियों से माइंग्रेट वोटर्स को लेकर सुझाए गए सुधारों की भी जानकारी ली. ये वो मतदाता हैं जो काम की वजह से अपने चुनाव क्षेत्र में वोट नहीं डाल पाते.

शनिवार को हैकाथॉन की तारीखों का ऐलान?
माना जा रहा है कि चुनाव आयोग शनिवार को ईवीएम पर हैकाथॉन की तारीखों का ऐलान कर सकता है. सूत्रों की मानें तो इसके लिए जून के पहले हफ्ते की कोई तारीख तय हो सकती है. हैकाथॉन ईवीएम हैक करने की एक तरह की खुली चुनौती होगी.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा केंद्रीय राज्य मंत्री श्री दवे के निधन पर शोक व्यक्त
Next articleपहली बार मिले ट्रंप-शरीफ, नहीं हुई कोई द्विपक्षीय बैठक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here