ट्रेनों में भी मिलेगी फ्लाइट जैसी सुविधा, एेसे उठा सकेंगे सफर का मजा

0

भारतीय रेलवे जल्द ही पैसेंजर्स को सस्ते में एसी का सफर कराने की तैयारी में है। जल्द ही फ्लाइट की तरह ही ट्रेनों में भी इकोनॉमी क्लास शुरू होने जा रही है। दरअसल भारतीय रेल ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को स्‍लीपर के बजाए एसी का सफर कराना चाहती है इससे रेलवे की कमाई भी बढ़ जाएगी और लोगों को कम पैसे में एसी क्‍लास का सफर करने को भी मिल जाएगा।

बताया जा रहा है कि इकोनॉमी एसी क्लास का किराया 3 एसी से कम होगा। आने वाले समय में शुरू होने वाली फुली एसी ट्रेनों में एसी 3, एसी 2 और एसी 1 के अलावा अब थ्री-टियर इकोनॉमी एसी कोच भी लगाए जाएंगे। इस बोगी में यात्रियों को कंबल की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसका तापमान 24-25 डिग्री के आसपास रहेगा।

नहीं होगा कोई चिलिंग इफेक्ट 
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अन्य एसी क्लासेस की तुलना में इसमें चिलिंग इफेक्ट नहीं होगा और तापमान 24-25 डिग्री पर फिक्स रहेगा। इसका मकसद यात्रियों को आराम पहुंचाना और बाहर की गर्मी से बचाना है। फिलहाल देश के अलग-अलग रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी और फर्स्ट एसी बोगियां होती हैं वहीं राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनें पूरी तरह से एसी ट्रेनें हैं जिनमें एसी की तीन श्रेणियां होती हैं।

कुछ रूटों पर एसी ट्रेनें चलाने की योजना
दरअसल, रेलवे कुछ रूटों पर फुली एसी ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रही है. इस योजना का मकसद ज्यादातर यात्रियों के बजट में एसी का सफर पहुंचाना है। इसी क्रम में रेलवे ने पिछले दिनों हमसफर एक्सप्रेस और तेजस जैसी फुली एसी ट्रेनें शुरू की हैं। हमसफर एक्सप्रेस में सारी बोगियां थर्ड एसी की हैं यह देश की प्रीमियम ट्रेनों में से एक है और इसमें सुरक्षा और यात्रियों की सुविधा की हर संभव व्यवस्था की गई है, दूसरी तरफ तेजस एक्सप्रेस में दो तरह के कोच हैं- एग्जीक्यूटिव कोच और नॉर्मल चेयर कार यह ट्रेन भी कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस है।

Previous articleबीती रात बदल गया देश, GST की घंटी बजते ही लागू हुआ सबसे बड़ा आर्थिक सुधार
Next articleस्किल इंडिया की प्रभावी पहल ग्लोबल स्किल्स पार्क – मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here