तीनों सेनाओं के बीच तालमेल जरूरी-सेना प्रमुख नरवणे

0

भारतीय सेना के अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच तालमेल होना बड़ा जरुरी है। उन्होंने सीडीएस के गठन और सैन्य मामलों के विभाग बनाने को लेकर कहा कि सेनों के एकीकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है और हम अपनी ओर से यह सुनिश्चित करेंगे कि यह सफल रहे।उन्होंने कहा कि हमारे जवान हमारी सबसे बड़ी ताकत है और भविष्य में उनके प्रशिक्षण पर हमारा जोर रहेगा।

गौरतलब है कि लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को सेना प्रमुख का कार्यभार ग्रहण किया था। जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने 28वें सेना प्रमुख के तौर पर पदभार संभाला था। इससे पहले सेना प्रमुख रहे जनरल रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे फिलहाल उप-सेनाप्रमुख की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

सितंबर में उप सेना प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभालने से पहले नरवाणे सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे जो चीन से लगने वाली करीब 4000 किलोमीटर लंबी भारतीय सीमा पर नजर रखती है। अपने 37 साल के कार्यकाल के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे विभिन्न कमानों में शांति, क्षेत्र और उग्रवाद रोधी बेहद सक्रिय माहौल में जम्मू कश्मीर व पूर्वोत्तर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Previous articleइंटरनेट का इस्तेमाल मौलिक अधिकार, सरकार J&K में पाबंदियों की समीक्षा करे-SC
Next articleदीपिका पादुकोण को मेरा जैसा कोई सलाहकार रख लेना चाहिये-रामदेव