तुर्की में पुलिस मुख्यालय के बाहर विस्फोट, पांच की मौत

0

दक्षिण-पूर्वी तुर्की में पुलिस मुख्यालय के बाहर एक कार में जोरदार बम विस्फोट होने की खबर है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई और कम से कम 36 घायल हो गए.

यह विस्फोट डायारबाकिर प्रांत के सिनार जिले में हुआ. खबरों के मुताबिक मरने वालों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है. बचाव दल घटनास्थल पर पहुंच गया है. मलबे के से लोगों को निकालने की कोशिश की जा रही है.

पीकेके पर हमले का शक
तुर्की के अधिकारियों ने इस विस्फोट के लिए कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को जिम्मेदार बताया है. यह उग्रवादी संगठन मुख्य रूप से कुर्द प्रांत में सक्रिय हैं. हालांकि अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. तुर्की मीडिया का कहना है कि यह बम विस्फोट पुलिस मुख्यालय की इमारत के प्रवेश द्वार पर किया गया था. विस्फोट इतना जोरदार था कि आस-पास के सभी आवासीय भवन भी क्षतिग्रस्त हो गए.

हमलावरों ने दागे रॉकेट
बताया जा है कि हमलावरों ने तो पुलिस मुख्यालय पर रॉकेट भी दागे थे. डायारबाकिर प्रांत ने हाल ही के कुछ महिनों में पीकेके अलगाववादियों और तुर्की सेना के बीच हिंसक संघर्ष भी देखा है. पिछले साल, डायारबाकिर और दक्षिण-पूर्व के अन्य इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षा में सेंध लगाए जाने के मामले सामने आए थे. जिसके बाद इन हिस्सों में कफ्र्यू लगा दिया गया था.

पहले भी हुईं दो घटनाएं
तुर्की के पूर्वी इलाके में पहले भी दो घटनाएं हुई थीं. एक घटना में 16 सैनिकों की मौत हो गई थी. जबकि बारूदी सुरंग के विस्फोट में 14 पुलिस अधिकारी भी मारे गए थे. सेना और पीकेके के बीच संघर्ष विराम जुलाई में टूट गया था, और तुर्की के विमानों ने उत्तरी इराक में पीकेके के ठिकानों पर बमबारी की थी. सेना ने वहां एक जमीनी अभियान भी शुरू किया था.

तुर्की भी उस अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा है, जो इराक और सीरिया में आईएसआईएस के आतंकवादियों के खिलाफ हवाई हमलों को अंजाम दे रहे हैं. हालांकि, अंकारा पर में ज्यादातर पीकेके को लक्ष्य बनाकर मारने का आरोप है, जबकि कुर्द खुद ही दो देशों में आईएस के खिलाफ लड़ रहे हैं.

Previous articleभारत बनेगा दुनिया की सबसे बड़ी अर्थ-व्यवस्था
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान विशिष्ट अतिथि गृह के उदघाटन कार्यक्रम में हुए शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here