दिखा ईद का चांद, कल धूमधाम से मनाई जाएगी ईद

0

भारत में ईद का चांद दिख गया है. इसी के साथ ही बुधवार 5 जून को देशभर में ईद मनाई जाएगी. भोपाल के शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने ऐलान किया कि कल यानी कि बुधवार भोपाल में ईद मनाई जाएगी. ईद का चांद जैसे ही आसमान में दिखा रोजेदारों ने एक दूसरे को बधाई दी. भारत में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को बधाइयां दी और देश-दुनिया में अमन-चैन की कामना की. इसी के साथ ही लगभग महीने भर से चल रहा रमजान का महीना खत्म हो गया. इस बार रमजान की शुरुआत 7 मई से हुई थी. रमजान का महीना 30 दिनों तक चलता है. पिछले साल 16 जून में भारत में ईद मनाई गई थी.

5 जून को भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया में भी ईद मनाई जाएगी. ईद के मौके पर दिल्ली के मशहूर जामा मस्जिद और मीना बाजार में गजब की रौनक देखने को मिल रही है. यहां पर कपड़ों और सेवियों की दुकानें सजाई गई है. ये रौनक मंगलवार रात भर रहेगी. बुधवार सुबह देश के प्रमुख मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी जाएगी और लोग गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकवाद देंगे. दिल्ली के अलावा लखनऊ, भोपाल, हैदराबाद, मुंबई, जयपुर, रांची और पटना में भी धूमधाम से ईद मनाने की तैयारियां चल रही हैं.

ईद के दिन मुस्लिम परिवार के लोग सेवइयां बनाते हैं, इसके अलावा दूसरे मीठे पकवान बनाए और खाए जाते हैं. लोग अपने से छोटों को ईदी देते हैं.

Previous articleहमारे पास कई विकल्प, पिच देखकर चुनेंगे टीम-विराट कोहली
Next articleमुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने दी ईद की शुभकामनाएँ