न्यूयॉर्क में योग से जगमगाया UN हेडक्वार्टर, दिल्ली में डाक टिकट जारी

0

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से एक दिन पहले संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पर रोशनी के जरिए योग मुद्रा की एक तस्वीर को दिखाया जा रहा है. दूसरी ओर दिल्ली में पीएम मोदी ने सूर्य नमस्कार पर डाक टिकट जारी किया. संयुक्त राष्ट्र मंगलवार को दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी करने वाला है.

योग दिवस के रंग में रंगा यूएन मुख्यालय
संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया कि यूएन में योग रोशन हो रहा है. योग दिवस को लेकर यूएन हेडक्वार्टर बिल्डिंग, न्यूयॉर्क में खास तौर पर योग की मुद्रा को प्रचारित किया जा रहा है.

यूएन हेडक्वार्टर बिल्डिंग की इस नई पहल में एक लड़की को ‘पर्वतासन’ यानी उल्टे ‘वी’ की मुद्रा में दिखाया है. इसके नीचे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी लिखा है.

सदगुरु जग्गी वासुदेव सिखाएंगे योग
21 जून को यहां होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के आयोजन में यूएन जनरल एसेंबली के अध्यक्ष मॉरगेन्स लैक्तोफ्त, अंडर सेक्रेटरी क्रिस्टीना गलाच और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक और आध्यात्मिक सदगुरु जग्गी वासुदेव शामिल होंगे. सदगुरु ही यहां योग समारोह की अगुवाई भी करेंगे.

ब्रिटिश सिंगर गाएंगी संस्कृत श्लोक
समारोह में ब्रिटेन की मशहूर सिंगर तान्या वेल्स संस्कृत श्लोकों की संगीतमय प्रस्तुति देंगी. सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिहाज से योग का अभ्यास बेहद जरूरी है. पूरी दुनिया इसे मानने लगी है. इसलिए योग दिवस को लेकर हर तरफ काफी उत्साह दिख रहा है.

Previous articleसंतों के मार्गदर्शन में बनाया जायेगा चरित्र निर्माण का वातावरण
Next articleयोग को बनाएं जीवन का अभिन्‍न अंग: प्रणब मुखर्जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here