पनामा पेपर्स लीक: दुनिया के ‘सबसे बड़े खुलासे’ से दिग्गज बेनकाब, अमिताभ और ऐश्वर्या भी लपेटे में

0

टैक्स हेवन देश कहे जाने वाले पनामा की लॉ फर्म मोसेक फोंसेका के खुफिया दस्तावेज लीक होने से दुनियाभर के कई दिग्गज नेता, कारोबारी और सेलेब्रिटीज इसके लपेटे में आ गए हैं.

दिग्गज नेताओं ने छिपाई बेशुमार दौलत
इन दस्तावेजों के लीक होने से पता चला है कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के करीबि‍यों, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ , मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद, पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो ने अपनी संपत्ति को छिपाने के लिए टैक्स हैवन की मदद ली.

लपेटे में आए 70 देशों के पूर्व या वर्तमान राष्ट्राध्यक्ष
खबर के मुताबिक, इन हस्तियों में अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन, डीएलफ के मालिक केपी सिंह और गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी भी शामिल हैं. यह दुनिया के सबसे बड़े खुलासों में से एक बताया जा रहा है. तकरीबन 1 करोड़ 15 लाख से ज्यादा बेहद खुफिया डॉक्यूमेंट्स लीक हो गए हैं. इसके लपेटे में 70 से ज्यादा वर्तमान या पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और तानाशाह आ गए हैं.

शरीफ के परिवार ने हासिल किया 70 लाख पाउंड का लोन
इंटरनेशनल कंसोर्शियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्‍ट्स (आईसीआईजे) ने रविवार को पनामा पेपर्स के नाम से इन लीक टैक्‍स दस्‍तावेजों को जारी किया. जांच में यह खुलासा हुआ कि नवाज शरीफ परिवार ने प्रॉपर्टीज को गिरवी रखकर डाएचे बैंक से 70 लाख पाउंड का लोन हासिल किया. इसके अलावा, अन्य दो अपार्टमेंट को खरीदने में बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने वित्तीय मदद की.

4 कंपनियों के डायरेक्टर थे अमिताभ 

 खबर के मुताबिक, अमिताभ बच्चन को चार कंपनियों का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था, जिनमें से तीन बहामास में थीं. इन कंपनियों की आध‍िकारिक तौर पर कैपिटल 5 हजार से 50 हजार डॉलर के बीच में थी, लेकिन ये कंपनिया उन शिप्स का कारोबार कर रही थीं, जिनकी कीमत करोड़ों में थी. लिस्ट में ऐश्वर्या का भी नाम है.ऐश्वर्या को पहले एक कंपनी का डायरेक्टर नियुक्त किया गया था, बाद में उन्हें कंपनी का शेयर होल्डर घोष‍ित कर दिया गया.

लियोनेल मेसी भी लपेटे में
अर्जेंटीना के स्‍टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को लेकर भी खुलासा हुआ है. मेसी और उनके पिता ने पनामा की एक कंपनी मेगा स्‍टार एंटरप्राइज इंक को खरीदा था. इस कं‍पनी के जरिए भी गड़बड़ी होने की बात सामने आई है.

 

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री द्वय के साथ किया विश्व के पहले व्हाइट टाइगर सफारी का भ्रमण
Next articleग्रामोदय से भारत उदय अभियान के क्रियान्वयन में म.प्र. देश में उदाहरण बने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here