पीएम मोदी वैष्णोदेवी मंदिर के लिए 19 मई को वैकल्पिक मार्ग का उद्घाटन करेंगे

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए सात किलोमीटर लंबे वैकल्पिक ताराकोट मार्ग का अगले सप्ताह औपचारिक तौर पर उद्घाटन करेंगे।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया , ‘‘ श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के अध्यक्ष तथा राज्यपाल एन एन वोहरा के अनुरोध पर प्रधानमंत्री ने 19 मई को ताराकोट मार्ग का औपचारिक उद्घाटन करने के लिए सहमति दे दी है। ’’ श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के लिये बढ़ती तीर्थयात्रा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने फरवरी 2011 में राज्यपाल वोहरा को तीर्थयात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए बाणगंगा और अर्धकुंवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव दिया था। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि नए मार्ग को तीर्थयात्रियों के लिए 13 मई की सुबह से खोल दिया जाएगा।

बाणगंगा से अर्धकुंवारी तक 6 किलोमीटर का ट्रैक और कटरा से भवन तक एक टट्टू मुक्त मार्ग प्रदान करता हैं जो विशेष रूप से तीर्थ यात्रियों द्वारा उपयोग किया जाता है। वैकल्पिक 7 किमी का ट्रैक जो 6 मीटर चौड़ा है। इसमें आरामदायक ढाल है, और बहुत आकर्षक सुविधाएं हैं। तारकोट मार्ग पैदल तीर्थयात्रियों को एक स्वच्छ और सुंदर मार्ग प्रदान करता है जिसमें 2 भोजानालय , 4 व्यू प्वाईंट और 7 शौचालय ब्लॉक हैं।

बुजुर्ग तीर्थयात्रियों की सुविधा और विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए शौचालय ब्लॉक प्रदान किए गए हैं। पूरा ट्रैक रैंप प्रकार के डिजाइन पर आधारित है और इंटरलॉकिंग एंटीस्किड टाइल्स के साथ चलने को आसान बनाता है।

Previous articleभारतीय वायु सेना में निकली है जॉब्स, एेसे कर सकते है अप्लाई
Next articleसीजेआई के खिलाफ महाभियोग लाकर कांग्रेस हुई बेनकाव- अरुण जेटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here