प्रदेश में लोक कल्याण शिविरों के जरिये समाज के हर वर्ग की समस्या हल की जा रही है – विधायक श्री सिसोदिया

0

मन्दसौर – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश में ऐसे शिविरों का आयोजन करने का प्रदेश सरकार का उद्देश्य हैं कि हर व्यक्ति की किसी भी प्रकार की समस्याओं का निदान उसके द्वार पर हो। शिविरों के माध्यम से समाज के हर वर्ग की समस्या का समाधान किया जा रहा है। हम जनता के द्वारा अपने प्रतिनिधित्व के लिये भेजे गये जनता के सेवक है जनता की समस्या का हर संभव तरीके से निराकरण करना हमारा दायित्व है, प्रथम कृतव्य है सरकार गांव-गांव लोक कल्याण शिविर आयोजित कर रही है। उन्होनें ग्रमीणों को पक्के शौचालय बनाने तथा उनका उपयोग करने तथा स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने की अपील की।

ग्रामीणो को इन लोक कल्याण शिविरों का भरपुर लाभ उठाना चाहिये। सरकार ने सीएम हैल्पलाईन और लोक सेवा गारंटी अधिनियम के माध्यम से जनता को अपनी समस्या हल कराने का एक अचूक उपाय दे दिया है, नागरिकगण इस सुविधा का भरपुर लाभ उठाये। इस आशय के उद्गार आज भानपुरा ब्लाक के दूरस्थ ग्राम केथुली में जिलास्तरीय लोक कल्याण शिविर को गरोठ विधायक श्री चंदरसिंह सिसोदिया बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण, योजनाओं की जानकारी तथा लाभ देने के लिए सरकार इस तरह के शिविर आयोजित करती है। शासन की इस मंशा को मूर्तरूप देने के लिए सभी शासकीय सेवक समर्पित होकर प्रयास करें, ताकि पात्र लोगों को योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके। उन्होने कहा कि ऐसे शिविर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ दिलाने का सशक्त माध्यम होते है। उन्होंने बताया कि भानपुरा क्षेत्र में सिचाई योजना तैयार हो गई है इस योजना का शुभारम्भ शीघ्र ही किया जायेगा। मुख्यमंत्री मेधावी योजना के तहत 12वी कक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की आगे की पढाई के लिये फिस प्रदेश सरकार वहन करेगी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री सौभाग्यावती योजना के तहत बीपीएल परीवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन दिये जायेंगे।

जिलास्तरीय लोक कल्याण शिविर में जनपद पंचायत भानपुरा की सीईओ श्रीमती विजयलक्ष्मी पुरोहीत, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री देवीलाल धाकड़, मण्डल अध्यक्ष श्री तिवारी, कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव, एसपी श्री मनोजसिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ. पंकज जैन, एडीएम गरौठ, ग्राम सरपंच श्री प्रकाश सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, सभी जिलाधिकारी, ब्लाकस्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी तथा बडी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थें।

जिलास्तरीय लोक कल्याण शिविर में कुल 99 जनसमस्या आवेदन प्राप्त हुये इनमें से कुछ आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर दिया गया। शेष अवेदनो के निराकरण के लिये समय सीमा दी। शिविर में पांच कन्याओं क्रमशः कु. गुंजन, कु. पालय, कु. रेखा, कु. माया व कु. आकांक्षा को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र वितरित किये गये।

इस दौरान कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि जनपद पंचायत भानपुरा में मेडीकल बोर्ड बैठाकर दिव्यांगजनों के प्रमाण-पत्र बनाये जायेंगे। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को क्षेत्र में स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीणजनों को स्वच्छता के बारे में जानकारी दे ताकि स्वच्छता होने पर क्षेत्र में किसी भी प्रकार की बीमारी ना फेल सके। उन्होने कहा कि ग्रामीणजन अपने घरो में पक्के शौचायलयों का निमार्ण करे और उनका शतप्रतिशत उपयोग करने की अपील की। उन्होने कहा कि शिविरों में जो आवेदन प्राप्त होते हे उनका अधिकाशं मौके पर ही निराकरण कर दिया जाता है, शेष आवेदनों का निराकरण हेतु ऑनलाईन कर दीया जाता है। आवेदक अपनी समस्या का निराकरण हुआ है या नही की जानकारी ऑनलाईन भी देख सकता है। उन्होने युवाओं से अपील की कि वे आगे आये और सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ ले। उन्होने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री आर्थीक कल्याण योजना के तहत आवेदन कर ऋण प्राप्त कर सकते है। जो व्यक्ति ऐसा नही कर सकता वह प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के बाद अपना प्रकरण तैयार करवा सकते है। इस दौरान ग्राम हरीगढ दातला में सोसायटी नहीं होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये की सोसायटी के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करे।

जिला भाजपा अध्यक्ष श्री धाकड़ ने कहा कि प्रदेश में लोक कल्याण शिविर के माध्यम से विकास का क्रम जारी है। लोक कल्याण शिविरो और अंत्योदय मेलों के जरिये जन प्रतिनिधि और सरकार के अधिकारी दोनो गांव-गांव जाते है। ग्रामीणों को चाहिये कि वे ऐसे जिलास्तरीय लोक कल्याण शिविरों और अंत्योदय मेलों में जाकर सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ उठाये। उन्होंने जैविक खेति के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम को अन्य मौजूद जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। इससे पहले अतिथियों द्वारा कन्या पादपूजन एवं गांधीजी के चि़त्र पर माल्यार्पण कर शिविर का शुभारंभ किया। इस जिलास्तरीय लोक कल्याण शिविर में ग्राम ढाबलामाधोसिंह, गोवर्धनपुरा, सानडा, संधारा, औसरना, कालाकोट तथा केथुली ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों को लाभ दिया गया।

Previous article26 अक्टूबर 2017 गुरूवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleवायरल इंफैक्शन से बचना है तो रखें इन खास बातों का ध्यान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here