फायदा ही नहीं, सेहत को नुकसान भी पहुंचाते हैं Dry Fruit

0

ड्राइ फ्रूट के सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह तो सभी ने सुना ही है लेकिन इससे से होने वाले नुकसान शायद ही किसी को पता होगें। जी हां, इसे खाने से अगर पोषक तत्वों की कमी दूर होती है तो जरूरत से ज्यादा इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले न्यूट्रीशन की सलाह जरूर लें। जिन लोगों को किडनी, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है, उन्हें खास कर डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। आइए जानें इसे खाने से क्या-क्या हेल्थ समस्याएं हो सकते हैं।

1. पाचन तंत्र के लिए हानिकारक
ड्राइ फ्रूट का जरूरत से ज्यादा सेवन पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसे रात को पानी में भिगो कर सुबह खाना चाहिए। लेकिन अधिक मात्रा में इसे लेने से कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। न्यूट्रीशन के अनुसार दिन में 5 बादाम अच्छी सेहत के लिए बहुत होते हैं।

2. मोटापे की समस्या
ड्राई फ्रूट में कैलरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। रोजाना इसे खाने से मोटापा बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर को हर रोज 250 कैलरी एक्सट्रा मिलने लगती है। जिससे एक महीने में वजन में बदलाव हो जाता है।

3. दांतों की समस्या
ड्राइफ्रूट में शुगर काफी मात्रा में होती है जो कि दांतों के लिए हानिकारक होती है। इसे खाने बाद यह दांतों पर चिपक जाता है। जिससे दांतों को नुकसान होने लगता है इसलिए इसके सेवन के बाद ब्रश जरूर करना चाहिए।

4. अस्थमा रोगी के लिए हानिकारक
ड्राइ फ्रूटस को लंबे समय तक कीटाणुओं से बचाए रखने के लिए सल्फर डाई-ऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है जो अस्थमा रोगियों के लिए हानिकारक होता है।

5. शुगर क्रैश की समस्या
ड्राइ फ्रूट के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ती है जिससे शरीर को एनर्जी तो मिलती है लेकिन कुछ समय बाद ब्लड शुगर लेवल लॉ हो जाता है और शरीर को थकावट होने लगती है।

Previous articleअगर आप भी अमीर बनना चाहते है तो सोने से पहले न करें ये काम
Next articleCWG 2018: एक गलती से हॉकी मैच जीतने से चूका भारत, PAK से बराबरी पर छूटा मुकाबला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here