भीषण चक्रवाती तूफान फानी के चलते ओडिशा में 103 ट्रेनें रद्द, सेना और NDRF हाई अलर्ट पर

0

चक्रवाती तूफान फानी के मद्देनजर ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ओडिशा में 103 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. भीषण चक्रवाती तूफान की वजह से यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ट्रनों को रद्द करने का फैसला किया गया. साथ ही रेलवे ने यात्रियों को कार्यक्रम के मुताबिक यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी है.

ये ट्रेनें रहेंगी रद्द
ओडिशा के भद्रक और आंध्र प्रदेश के विजयनगरम के बीच रेलवे सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है. इसके अलावा भुवनेश्वर और पुरी की ओर जाने वाली ट्रेनों को गुरुवार यानी 2 मई की शाम से रोक दिया जाएगा. ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस और कोरोमंडल एक्सप्रेस 2 मई को हावड़ा से नहीं चलेगी. इसके अलावा हावड़ा से पुरी के लिए जानी वाली ट्रेनें भी रद्द रहेंगी. बेंगलुरू, चेन्नई और सिकंदराबाद की गाड़ियों को भी हावड़ा तक के लिए रद्द कर दिया गया है.

हाई अलर्ट सुरक्षाबल
भीषण चक्रवाती तूफान फानी के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक देने की आशंका के मद्देनजर सुररक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा तटीय जिलों में रह रहे लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया जा रहा है. नौसेना, भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बल को किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हाईअलर्ट पर रखा गया है. एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ODRAF) की टीम को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है.

175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार की आशंका
नए पूर्वानुमान के मुताबिक 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद फानी को सबसे खतरनाक चक्रवात माना जा रहा है, जिसके 3 मई को दोपहर बाद जगन्नाथ पुरी से गुजरने की आशंका है. इस दौरान हवा की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास रहने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर पुरी से करीब 610 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित तूफान ओडिशा तट की तरफ अभी 6 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.

स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी रद्द
ओडिशा में सभी स्कूल कॉलेजों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. सभी शैक्षणिक संस्थानों में 2 मई से 3 दिनों तक अवकाश घोषित किया गया है. वहीं सुरक्षा के मद्देनजर राज्य में सभी डॉकटरों और स्वास्थ्य सेवाकर्मियों की छुट्टियां 15 मई तक रद्द कर दी गई हैं. तूफान के दस्तक के दौरान समुद्र में डेढ़ मीटर से ज्यादा ऊंची लहरें उठ सकती हैं, वहीं पुरी, खोरधा, कटक और जगतसिंहपुर जिलों में मूसलाधार बारिश होने और 175 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलने का पूर्वानुमान है.

कई अन्य राज्यों में अलर्ट जारी
ओडिशा के अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में भी इस तूफान का असर पड़ने की आशंका है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के सूत्रों के मुताबित फानी 43 सालों में भारतीय समुद्री क्षेत्र में अप्रैल में बनने वाला इस तरह का पहला चक्रवाती तूफान है. गर्मियों के दौरान इस तरह के चक्रवाती तूफान का आना बहुत कम होता है.

Previous articleअगर आपके जीभ पर भी सफेद परत बनती हैं, तो जान लें ये बाते
Next articleअमेरिका ने कहा -सही दिशा में बढ़ रहे इमरान, अब पाक सेना भी ले सही निर्णय