भोपाल और मथुरा में अभी बंद रहेंगे मंदिर, कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिया फैसला

0

कोरोना वायरस के चलते देशभर लॉकडाउन लागू किया था. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए सरकार ने धार्मिक स्थल भी बंद रखने का आदेश दिया था. अब अनलॉक-1 के बाद केंद्र सरकार ने 8 जून से मंदिरों को दोबारा खोलने का आदेश दे दिया है. हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए कई मंदिर प्रशासन ने इन्हें बंद रखने का ही फैसला किया है.

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला प्रशासन ने साफ कह दिया है कि 8 जून से मंदिर खोलने को लेकर किसी मंदिर पर दबाव नहीं डाला जाएगा. जिले के ज्यादातर मंदिरों के सेवायतों और गोस्वामियों ने भारी भीड़ की आशंका के मद्देनजर 30 जून तक सभी मंदिर बंद रखने की ही गुहार लगाई है. प्रशासन भी इस फैसले से सहमत है.

वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर को खोलने पर मथुरा मुंसिफ फैसला करेंगे. इस मंदिर के गोस्वामी भी 30 जून तक मंदिर बंद रखने के पक्ष में ही हैं. कुछ ऐसा ही मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी होगा. मंदिर खोलने के मामले में भोपाल के कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने धर्मगुरुओं से चर्चा की थी. धर्मगुरुओं ने कहा कि अभी उनकी तैयारी पूरी नहीं है.

धर्मगुरुओं से बातचीत के बाद भोपाल प्रशासन ने फिलहाल मंदिर नहीं खोलने का फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक, एक हफ्ते बाद भोपाल के सभी धार्मिक स्थल खोले जाएंगे. जिला प्रशासन की गाइडलाइन में सेनेटाइजर, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य बताया गया है.

गोवा में भी बंद रहेंगे धार्मिक स्थल
कोरोना वायरस के हालात को देखते हुए गोवा के कई बड़े मंदिर नहीं खोले जाएंगे. आज मरडोल में 9 प्रमुख मंदिर कमेटी के अध्यक्षों की मुलाकात हुई थी. इस मीटिंग में कल से मंदिर नहीं खोलने का फैसला किया गया था. राज्य में कोरोना के हालात को देखते हुए ये फैसला किया गया है.

Previous articleमानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का ऐलान-15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल-कॉलेज
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया दो कोयला खदानों का बटन दबाकर शुभारंभ