मणिपुर: आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू

0

मणिपुर विधानसभा के 22 सीटों के लिए आखिरी चरण का मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हो गया। यह मतदान अपराह्न तीन बजे तक चलेगा। इस बीच, तामेंगलोंग जिले में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी की शिकायतें मिली हैं। मौसम साफ है और लोग भारी संख्या में मतदान करने के लिए बाहर आ रहे हैं। इस चरण के चुनाव में मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह, मानवाधिकार कार्यकर्त्ता इरोम शर्मिला, मुख्यमंत्री के पुत्र ओकराम सूर्जा कुमार, उप-मुख्यमंत्री गईखनगम के भाग्य का फैसला होना है। इस चरण में कुल 98 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिसमें चार महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

कांग्रेस और भाजपा के 22-22, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दो, तृणमूल कांग्रेस के छह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक और 12 अन्य राजनीतिक दलों से संबंधित उम्मीदवार हैं। इस चरण के चुनाव में तीन लाख 81 हजार 381 पुरुष मतदाता और तीन लाख 93 हजार 91 महिला मतदाता हैं। इसके लिए सुरक्षा व्यापक इंतजाम किए गए हैं। केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 250 टुकड़ियां तैनात की गई हैं। इससे पूर्व चार मार्च को हुए पहले चरण के 38 सीटों पर हुए चुनाव में रिकॉर्ड 86.50 प्रतिशत मतदान हुआ था।

राज्यपाल ने की बड़ी संख्या में वोट करने की अपील की
राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मंगलवार को मतदाताओं से अपील की कि विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में वे बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकलें और अपने मौलिक अधिकारों का प्रयोग करें।

उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि पूर्वोत्तर के इस राज्य को देश में सवार्वाधिक वोट प्रतिशत वाला पहला राज्य बनाने के लिए मतदाताओं को अपनी संवैधानिक जवाबदेही दिखानी चाहिए।

गौरतलब है कि राज्य के पूर्वी इम्फाल, पश्चिम इम्फाल और विष्णुपुर जिले में चार मार्च को पहले चरण के चुनाव में 84 फीसदी मतदान हुआ था।

Previous articleग्रामोदय अभियान आगामी 14 अप्रैल से अभियान के दौरान एक दिन महिला ग्राम सभा होगी
Next articleसरकार के चुनावी खर्च उठाने के मुद्दे पर चर्चा की जरूरत : जेटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here