रघुराम राजन बोले- गवर्नर कोई हो, चलता रहेगा भारतीय रिजर्व बैंक

0

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख रघुराम राजन ने रविवार को कहा कि गवर्नर कोई भी हो, रिजर्व बैंक अपना काम करता रहेगा और इस पद की पहचान व्यक्तियों से नहीं की जानी चाहिए. राजन ने शनिवार को यह घोषणा कर सबको हैरान कर दिया था कि दूसरे कार्यकाल में उनकी रुचि नहीं है.

किसी भी गवर्नर से बड़ा है आरबीआई गवर्नर का पद
एक पत्रिका ने अपने ताजा संस्करण में राजन के हवाले से कहा, ‘सबसे महत्वपूर्ण है कि इस पद (आरबीआई गवर्नर के पद) को किसी व्यक्ति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. गवर्नर कोई भी हो, यह चलता रहेगा. यह किसी भी गवर्नर से बड़ा है.’ समझा जाता है कि उनका ये बयान इस तरह की अटकलों के बाद आया था कि क्या उन्हें गवर्नर के रूप में दूसरा कार्यकाल मिलेगा या नहीं.

नए गवर्नर की लिस्ट में इन लोगों का नाम आगे
रघुराम राजन के आरबीआई में दूसरी पाली से इनकार करने के बाद नए चीफ की तलाश शुरू हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई के गवर्नर पद के लिए सरकार की लिस्ट में 7 लोगों का नाम सबसे ऊपर चल रहा है. इनमें विजय केलकर, राकेश गोकर्ण, अशोक लाहिरी, उर्जित पटेल, अरुंधति भट्टाचार्य, सुबीर गोकर्ण और अशोक चावला का नाम शामिल है.

रॉकस्टार केंद्रीय बैंकर कहे जाते हैं रघुराम
अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री रघुराम राजन को 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट की भविष्यवाणी का श्रेय जाता है. सितंबर, 2013 में वह रिजर्व बैंक के गवर्नर बने थे और उनका तीन साल का कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है. रघुराम को ‘रॉकस्टार केंद्रीय बैंकर’ कहा जाता है. उनको वैश्विक बाजार की अनिश्चितताओं में रुपये के उतार-चढ़ाव को भी नियंत्रण में रखने का श्रेय जाता है.

Previous articleसंतों के मार्गदर्शन में बनाया जायेगा चरित्र निर्माण का वातावरण
Next articleयोग को बनाएं जीवन का अभिन्‍न अंग: प्रणब मुखर्जी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here