राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता मामले में सुब्रमण्यम स्वामी बोले- बेवकूफ हैं वो

0

ब्रिटिश नागरिकता को लेकर सवालों में घिरे राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने उन्हें बेवकूफ करार दिया. उन्होंने राहुल गांधी पर दोहरी नागरिकता लेने का आरोप लगाया था, जिस पर कांग्रेस उपाध्यक्ष ने लोकसभा में गुरुवार को जवाब दाखिल किया.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी कथित ‘दोहरी नागरिकता’ के मुद्दे पर लोकसभा की एक समिति की ओर से भेजे गए नोटिस का जवाब दाखिल कर दिया और सुब्रमण्यम स्वामी को भी इस बात की चुनौती दी थी कि वह उनका ब्रिटिश पासपोर्ट नंबर और अन्य संबंधित दस्तावेज सार्वजनिक करें.

‘मेरी पहचान भारतीय है’
बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता वाली आचार समिति की ओर से भेजे गए नोटिस के जवाब में राहुल ने यह भी कहा कि शिकायतकर्ता ने इस मुद्दे पर ‘सरासर गुमराह’ किया है. समिति सचिवालय को 23 मार्च को दिए गए अपने जवाब में कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, ‘मुझे हैरत हो रही है कि आचार समिति ने एक ऐसी शिकायत का संज्ञान लिया जो सही नहीं है. यह मुझे बदनाम करने की कोशिश है. मैंने न तो कभी ब्रिटिश नागरिकता मांगी है और न ही कभी ली है. मेरी पहचान एक भारतीय की है.’

‘सबूत हैं तो सामने लाएं स्वामी’
सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने नोटिस के जवाब में लिखा, ‘मैं श्री स्वामी से अनुरोध करता हूं कि वह मेरे कथित ब्रिटिश पासपोर्ट नंबर और संबंधित दस्तावेजों को सार्वजनिक कर मेरे ब्रिटिश नागरिक होने के सबूत सामने लाएं.’ आडवाणी की अध्यक्षता वाली आचार समिति ने मार्च के दूसरे हफ्ते में राहुल को नोटिस जारी कर उस आरोप पर उनका जवाब मांगा था जिसमें कहा गया था कि कांग्रेस उपाध्यक्ष ने ब्रिटेन की एक कंपनी में निदेशक का पद हासिल करने के लिए खुद को ब्रिटिश नागरिक घोषित किया था.

Previous articleकृषि कर्मण अवार्ड की ट्राफी मुख्यमंत्री श्री चौहान को भेंट
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान ने योग चक्र यात्रा को किया रवाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here