लाल मिर्च के भी हैं बहुत सारे फायदे

0

लाल मिर्च का नाम सुनते ही मुंह में तीखापन आ जाता है। खाने में यह चाहे तीखी होती है लेकिन इसके बिना खाने का स्वाद भी नही आता। क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ इसके सेहत संबंधी भी बहुत से फायदे हैं। लाल मिर्च में ऐसे कई उपयोगी तत्व पाए जाते हैं,जिससे शरीर का मेटॉबालिज्म तेज होता है और अतिरिक्त फैट भी नही बनता। इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

लाल मिर्च के फायदे
– लाल मिर्च में कैप्सीन नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर से रोकथाम में बहुत फायदेमंद होता है। कैप्सीन फेफडे में मौजूद कैंसर की कोशिकाओं को खत्म कर देता है।
– आंखों में दर्द हो या किसी कारण आंखें लाल हो जाए तो लाल मिर्च पाऊडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर बाई आंख में दर्द है तो पैर के बाएं अंगूठे पर और दाई आंख में दर्द या लालगी है तो पैर के दांए अंगूठे पर इसका लेप लगा लें। इसे लगाने के 2 घंटे बाद आंख ठीक हो जाएगी।
– शरीर पर किसी भी तरह की एलर्जी जैसे दाद या खुजली हो जाए तो लाल मिर्च पाऊडर में सरसों को तेल मिला कर इसे गर्म करके ठंडा होने पर छान लें। इसके बाद इसे खुजली या एलर्जी वाले स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।
– हड्डी पर कोई चोट लग गई हो तो लाल मिर्च पाऊडर 125 ग्राम,सरसो को तेल 375 ग्राम दोनों को मिक्स करके उबाल कर और छान लें और ठंडा होने पर चोट पर लगाएं।
– बुखार में भी लाल मिर्च बहुत फायदेमंद है। नीम के पत्ते,लाल मिर्च पाऊडर बिना बीज के और काली मिर्च सभी बराबर मात्रा में लेकर थोड़े से पानी में पीस लें। इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर धूप में सुखा लें। इसे रोज सुबह खाली पेट पानी के साथ खाने से बुखार,स्किन एलर्जी जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं।
– लाल मिर्च में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से खून की कमी दूर की जा सकती है।
– बालों के झड़ने से परेशान हैं तो खाने में लाल मिर्च का सेवन करें। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।
– लाल मिर्च के सेवन से पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है और पेट की गैस में भी राहत मिलती है।

Previous articleवाल्मीकी समाज के लिये सभी जरूरी कदम उठाये जायेंगे
Next article3 दिसंबर को ही खत्म होगा जियो का फ्री डेटा ऑफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here