वाराणसी से कोलंबो के बीच सीधी फ्लाइट सर्विस शुरू होगी : मोदी

0

दो साल के भीतर श्रीलंका की दूसरी यात्रा पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्‍ट्रीय वेसक दिवस समारोह के मौके पर बोलते हुए कहा कि वाराणसी और कोलंबो के बीच सीधी फ्लाइट शुरू की जाएगी। वेसक दिवस बौद्ध मतावलंबियों का सबसे बड़ा त्‍यौहार माना जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि आज श्रीलंका को बौद्धों का एक प्रमुख स्‍थल होने पर गर्व है। बौद्ध धर्म की शुरुआत भले ही भारत में हुई थी लेकिन श्रीलंका ने इस धर्म की पवित्र शिक्षाओं को संरक्षित रखा है। आपके माध्‍यम से हमको अपनी जड़ों की तरफ लौटने की प्रेरणा मिलती है। हमारे राष्‍ट्रीय प्रतीक चक्र को बौद्ध धर्म से लिया गया है।

इस बीच पीएम मोदी की श्रीलंका यात्रा के मद्देनजर श्रीलंका ने इस महीने चीन के उस अनुरोध को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने अपनी एक पनडुब्बी को कोलंबो में खड़ा करने की अनुमति मांगी थी। इससे पहले श्रीलंका ने पिछली बार अक्‍टूबर 2014 में एक चीनी पनडुब्‍बी को कोलंबो में खड़ा करने की इजाजत दी थी, जिसके बाद चीनी पनडुब्बी को खड़ा करने की इजाजत को लेकर भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था।

श्रीलंका सरकार के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि चीन ने इस महीने कोलंबो में अपनी एक पनडुब्‍बी को खड़ा करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि भारत की चिंताओं को देखते हुए, किसी भी समय पनडुब्बी को खड़ा करने के चीन के अनुरोध को स्‍वीकार करना श्रीलंका के लिए “संभव” नहीं है। अधिकारी ने मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए अपना नाम न लिखने को कहा। रक्षा मंत्रालय के दूसरे अधिकारी ने भी यह कहा कि चीन की इस महीने की मांग को खारिज कर दिया गया था, लेकिन डॉकिंग के अगले निर्णय को भी फिलहाल टाल दिया गया है।

Previous articleअभियान कौशल सम्पन्न जनशक्ति निर्माण करने का महायज्ञ – मुख्यमंत्री श्री चौहान
Next articleसंबंध के दौरान चुपके से कॉन्डम हटाना पड़ा बहुत महंगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here