सोने की कीमतों में भारी गिरावट, चांदी के दामों में तेजी

0

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर पीली धातु की चमक फीकी पड़ने और स्थानीय बाजार में खुदरा जेवराती ग्राहकी कमजोर रहने से दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 200 रुपए लुढ़ककर 30,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि, औद्योगिक मांग तेज होने से चांदी 50 रुपए संभलकर 40,900 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 3.90 डॉलर फिसलकर 1,275.95 डॉलर प्रति औंस रह गया। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 3.8 डॉलर की गिरावट में 1,276.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 16.97 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि मजबूत डॉलर के दबाव में सोना छह अक्टूबर के बाद के निचले स्तर पर आ गया। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कर सुधार योजना के परवान चढ़ने की संभावना तथा अमरीका बांड पर लाभ बढ़ने से दुनिया की अन्य प्रमुख की तुलना में डॉलर को बढ़त हासिल हुई है।

विश्लेषकों के मुताबिक, उत्तर कोरिया को लेकर अभी मामला शांत है और वैश्विक मंच पर कोई बड़ी उथल-पुथल भी नहीं है जिससे पीली धातु को समर्थन नहीं मिल पा रहा है। इसी बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन ने चुनाव में जीत हासिल कर ली है जिससे उनके प्रधानमंत्रित्व काल में लागू की गई आर्थिक एवं मौद्रिक नीतियों में बाधा की संभावना खत्म हो गई है। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन ने 465 में से 312 सीटों पर जीत हासिल की है।

Previous article‘‘बदल रहा रतलाम-बन रहा नया रतलाम’’ का स्वप्न 2022 में पूरा होगा – श्री काश्यप
Next articleअब रेलवे अपने सभी प्रोजेक्ट्स की कराएगी ड्रोन से एरिअल मैपिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here