हमेशा ड्यूटी पर रहते हैं पीएम मोदी, नहीं ली एक भी छुट्टी-PMO

0

सूचना के अधिकार (RTI) की एक अर्जी के जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी हर वक्त ड्यूटी पर रहते हैं और उन्होंने पदभार संभालने के बाद अभी तक कोई छुट्टी नहीं ली है. पीएमओ ने यह भी बताया कि पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी का कोई रिकॉर्ड उसके पास उपलब्ध नहीं है.

आवेदक ने पूर्व प्रधानमंत्र‍ियों के छुट्टी के रिकॉर्ड भी मांगे
प्रधानमंत्री कार्यालय और कैबिनेट सचिवालय से एक आरटीआई अर्जी के जरिए देश के प्रधानमंत्री के लिए अवकाश नियमों और कार्यप्रणाली की एक कॉपी मांगे जाने पर पीएमओ ने यह जवाब दिया. पीएमओ ने आरटीआई जवाब में कहा, ‘प्रधानमंत्री को हर वक्त ड्यूटी पर मौजूद कहा जा सकता है.’अर्जी देने वाला व्यक्ति यह भी जानना था कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, पीवी नरसिंह राव, चंद्रशेखर, वीपी सिंह और राजीव गांधी ने कोई छुट्टी ली थी और क्या इस बारे में कोई रिकॉर्ड है?

पूर्व प्रधानमंत्र‍ियों की छुट्टी के रिकॉर्ड PMO के पास नहीं
आरटीआई जवाब में बताया गया, ‘पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश रिकॉर्ड के बारे में सूचना इस कार्यालय द्वारा रखे जाने वाले रिकॉर्ड का हिस्सा नहीं है. हालांकि, यह जिक्र किया जा सकता है कि पदभार संभालने के बाद से मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोई छुट्टी नहीं ली है.’

गृह मंत्रालय ने अर्जी पीएमओ को भेजी
इसी तरह की एक आरटीआई अर्जी आवेदक ने कैबिनेट सचिवालय जैसी अन्य अथॉरिटीज को दायर कर यह जानना चाहा कि क्या उनके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों के अवकाश और सरकार के प्रमुख के लिए इस सिलसिले में नियमों की कोई सूचना है. इसका कोई जवाब नहीं दिया गया और अर्जी गृह मंत्रालय को भेज दी गई, जिसने इसे पीएमओ को भेज दिया. पीएमओ ने कहा कि उसके पास पूर्व प्रधानमंत्रियों की छुट्टी के बारे में कोई रिकॉर्ड नहीं है.

Previous articleदशहरा की सार्थकता अपने दुर्गुणों को नष्ट करने में
Next article‘LoC पार बैठा दुश्मन शिकार, हम शिकारी’: आर्मी ने अपने स्नाइपर्स को दिया यही मंत्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here