हाइड्रोजन बम के परीक्षण के बाद US ने कोरिया में तैनात किया बम बरसाने वाला विमान

0

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने के चार दिन बाद अमेरिका सक्रिय हो गया है. अमेरिका ने अपना बम बरसाने वाला विमान रविवार को दक्षिण कोरिया भेज दिया. इसे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को कड़ा संदेश माना जा रहा है. अमेरिका ने हाइड्रोजन बम के परीक्षण पर भी सख्त रवैया अपनाया था.

मारक हैं बी-52 स्ट्रैटोफोर्टरेस
अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में लंबी दूरी का बमवर्षक विमान बी-52 स्ट्रैटोफोर्टरेस भेजा है. दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने कहा कि ये विमान अमेरिका के गुआम स्थित एंडरसन वायुसेना अड्डे से रवाना हुआ और दक्षिण कोरिया के गेयोंगी प्रांत में ओसान के आकाशीय क्षेत्र में पहुंच गया. उत्तर कोरिया के बॉर्डर से 70 किमी दूर. ये विमान उत्तर कोरिया के अपने परमाणु परीक्षण को सही बताने के बाद भेजा गया है.

दक्षिण कोरिया के विमान भी तैनात
दोनों देशों की सेना ने कहा कि दक्षिण कोरिया के दो एफ-15 और अमेरिका के दो एफ-16 विमानों के साथ बमवर्षक ने बी-52 स्ट्रैटोफोर्टरेस ओसान में उड़ान भरी है. ये उत्तर कोरिया पर नजर रख रहे हैं. बी-52 स्ट्रैटोफोर्टरेस का इस्तेमाल दक्षिण कोरिया और अमेरिका के संयुक्त युद्धाभ्यास में भी किया जा चुका है. उत्तर कोरिया ने 6 जनवरी को हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था. हाइड्रोजन बम परमाणु बम से कई गुना ज्यादा विनाशकारी होता है.

Previous articleसिंहस्थ मेला क्षेत्र में बिजली जाने पर इमरजेंसी लाइट की होगी व्यवस्था
Next articleसड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बनेगी सड़क सुरक्षा नीति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here