हेल्थ मिनिस्ट्री ने Twitter के साथ मिल कर लॉन्च की कोविड इंडिया सेवा

0

भारत सरकार ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter के साथ पार्टनरशिप में एक ट्विटर हैंडल शुरू किया है. कोरोना महामारी को देखते हुए इसे हेल्थ मिनिस्ट्री ने तैयार किया है.

इसे ट्विटर हैंडल का नाम COVID India Seva है और इसे Twitter के Seva प्लेटफॉर्म के तहत तैयार किया गया है. Twitter Seva को भारत ने ट्विटर के साथ मिल कर 2016 में लॉन्च किया था और अब इसके तहत हेल्थ मिनिस्ट्री ने भी अपना हैंडल जारी किया है जो कोरोना से जुड़ा है.

अगर आपके पास कोरोना से जुड़े कोई सवाल हैं तो आप ट्विटर पर @CovidIndiaSeva सर्च कर सकते हैं. इस अकाउंट को टैग करके आप COVID-19 से जुड़े हर तरह के सवाल पूछ सकते हैं.

कोरोना के लक्षण दिखने पर या लक्षणों के बारे में जानने के लिए भी CovidIndiaSeva ट्विटर हैंडल से मदद ली जा सकती है. सरकार क्या-क्या काम कर रही है, कितने केस हैं, टेस्टिंग सेंटर की जानकारियां या फिर टेस्ट कैसे करा सकते हैं. इस तरह की जानकारियां यहां मिलेंगी.

Twitter के मुताबिक यहां सिर्फ ब्रॉडर क्वेरी के जवाब मिलेंगे, यानी कोरोना से जुड़े जनरल सवालों के जवाब मिलेंगे. इस सर्विस के तहत पर्सनल सवालों के जवाब नहीं दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि इसी तरह की सर्विस फेसबुक मैसेंजर के जरिए भी शुरू की गई है. मैसेंजर में भी कोरोना से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं. चैटबॉट्स के जरिए यहां लोगों के सवालों के जवाब दिए जाते हैं.

हेल्थ मिनिस्टर डॉ. हर्षवर्धन ने इस लॉन्च के बारे में एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘यहां एक्सपर्ट्स COVID-19 से जुड़े अथॉरिटेटिव पब्लिक हेल्थ इनफॉर्मेशन शेयर करेंगे. आप यहां अपनी क्वेरीज पोस्ट कर सकते हैं’

Previous articleकोरोना वायरस से बचने के लिए घर में रखें साफ-सफाई का खास ख्याल
Next articleभारतीय रिजर्व बैंक मार्च 2021 तक ब्याज दर इतने प्रतिशत तक और घटा सकता है : फिच