कोरोना पर बोला ICMR- 24 लोगों के टेस्ट में एक केस निकल रहा पॉजिटिव

0

कोरोना वायरस की टेस्टिंग बढ़ाने को लेकर विपक्ष का सरकार पर दबाव बनाना जारी है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाने की मांग की. उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने के लिए टेस्ट की संख्या को बढ़ाना होगा और वायरस से आगे रहकर काम करना होगा. टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने को लेकर ही अब इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जवाब दिया है.

ICMR के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने कहा कि कोरोना के एक पॉजिटिव केस के लिए हम 24 लोगों का टेस्ट कर रहे हैं. मतलब साफ है कि इसमें 23 लोगों की कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव है, लेकिन फिर भी हम टेस्ट कर रहे हैं.

रमन गंगाखेडकर ने कहा कि जापान में एक पॉजिटिव केस के लिए 11.7 लोगों का टेस्ट हो रहा, अमेरिका में ये 5.3 है और यूके में 3.4 है, जबकि भारत एक पॉजिटिव केस के लिए 24 लोगों का टेस्ट कर रहा है. बता दें कि राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सरकार से टेस्टिंग बढ़ाने को कहा. राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को टेस्टिंग के लिए एक रणनीति बनानी होगी, ताकि कहीं पर भी कोई कोरोना पीड़ित व्यक्ति ना बच पाए.

अब तक 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट
ICMR के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि एंटीबॉडी टेस्ट हर क्षेत्र में इस्तेमाल करने का फायदा नहीं. इसे हॉटस्पॉट में इस्तेमाल से ही फायदा होगा. देश में अबतक कोरोना वायरस के 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए. इसमें से 30, 043 टेस्ट बुधवार को किए गए. इसमें से 26,331 टेस्ट ICMR लैब और 3,712 टेस्ट प्राइवेट लैब में हुए. उन्होंने कहा कि हमारे पास 8 हफ्ते तक टेस्ट करने के लिए किट मौजूद है.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में हेल्थ सर्विस पर गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं, जिससे कोई दिक्कत नहीं आए. देश में कोरोना के अबतक 1489 लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं.

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में 37 लोगों की मौत हुई है. 183 मरीज इलाज के बाद ठीक हुए हैं. 24 घंटे में कोरोना के 941 नए मरीज सामने आए हैं. लव अग्रवाल ने बताया कि 325 जिले ऐसे हैं जहां कोई भी केस नहीं है. उन्होंने बताया कि भारत में ठीक होने का प्रतिशत 12 है.

Previous articleMP के कोरोना संक्रमण क्षेत्रों में बिल्कुल न हो ढिलाई: सीएम शिवराज
Next articleचीन में नहीं टला है संकट, नवंबर में दोबारा हो सकता है कोरोना वायरस