दाद खुजली से आराम पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

0

कई बार स्किन पर संक्रमण के कारण दाद-खुजली हो जाती है। इससे त्वचा पर गोल आकार में छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, जिसस पर तेज खुजली और जलन होने लगती है। इनको अनदेखा करने पर यह बढ़ने लगती है और शरीर के बाकी हिस्सों पर भी फैलनी शुरू हो जाती है।

  1. हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाएं।
  2. जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दाद वाले हिस्से पर 5-6 घंटे तक लगाकर रखें। इसका इस्तेमाल दिन में 2 बार करें। लगातार 1 हफ्ते तक यह तरीका अपनाने से दाद ठीक हो जाएगी।
  3. सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार है। इसमें एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। खाज-खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक रूई में भिगोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।
  4. लहसून सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। लहसुन के पेस्ट को दाद पर लगा कर कपड़े से बांध लें।
  5. नीम के पत्ते दाद के उपचार में भी उपयोगी होते हैं। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है।
Previous articleभारत के 2 और निशानेबाज कोरोना संक्रमित
Next articleपाकिस्तान : PM इमरान की पत्नी बुशरा भी कोरोना वायरस से संक्रमित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here