अमेरिका की सख्ती से सहमा पाक, आतंकी हाफिज सईद को किया नजरबंद

0
12

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद को लाहौर में नजरबंद कर दिया गया है. पंजाब प्रांत के गृह मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान सरकार जमात-उद-दावा पर बैन लगा सकती है.

 अमेरिका के दबाव में सईद नजरबंद
बताया जा रहा है कि पाकिस्तान की ओर से ये कदम अमेरिका के दबाव में उठाया गया है. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद ही आतंक को पनाह देने वाले देशों पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में खबर आ रही थी कि अमेरिका पाकिस्तान पर भी प्रतिबंध लगा सकता है.

 

लाहौर की एक मस्जिद में नजरबंद
दरअसल पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के मुताबिक मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को लाहौर के चौबुर्जी स्थित कदासियाह मस्जिद में नजरबंद किया गया है. वहीं खबर ये भी है कि पाकिस्तान सरकार अंतरराष्ट्रीय दबाव में जमात-उद-दावा संगठन पर भी प्रतिबंध लगा सकती है.

मुंबई हमले का सबसे बड़ा गुनहगार हाफिज सईद
गौरतलब है कि 26/11 को मुंबई में हुए आतंकी हमले का हाफिज सईद मास्टरमाइंड है, और भारत लगातार उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है. लेकिन पाकिस्तान हमेशा सबूतों का हवाला देकर बचने की कोशिश में रहा है. भारत लगातार अंतरराष्ट्रीय मंच पर हाफिज सईद पर कार्रवाई और जमात-उद-दावा पर बैन की मांग करता आया है.

कहीं दिखावे की कार्रवाई तो नहीं…
बता दें, अमेरिका साल 2014 में ही जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर चुका है. साथ ही अमेरिका ने हाफिज सईद पर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी घोषित कर रखा है. इसके बावजूद वह पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है और भारत सहित कई देशों के खिलाफ जहर उगलता रहता है. अब नजरंबद के बाद पाकिस्तान आगे सईद के खिलाफ क्या कार्रवाई करता है ये बड़ी बात होगी.