क्या आप जानते है सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने के ये फायदे

0

पानी पीने के वैसे तो बहुत से लाभ हैं। माना जाता है कि प्रतिदिन सभी को 8 से 10 ग्लास पानी पीना चाहिए। यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीती हैं तो आपकी आधी बीमारियां तो वैसे ही खत्म हो जाती हैं साथ ही आपकी त्वचा पर भी इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा दमकती है तथा उस पर दाग धब्बे नहीं पड़ते।

यदि आप सोने से पहले रात में महज एक गिलास गुनगुना पानी पीती हैं तो भी इसके बहुत से लाभ आपको मिलते हैं। इससे आपका मानसिक तनाव छू मंतर हो जाता है साथ ही यह आपकी सारी बॉडी को क्लीन भी करता है। आज हम यहां आपको बता रहें हैं सुबह सुबह बासी मुंह पानी पीने के कुछ लाभों के बारे में जो न सिर्फ आपको स्वस्थ जीवन देंगे बल्कि आपकी सुंदरता को भी निखारेंगे। आइये जानते हैं इस बारे में।

यह है सबसे बड़ा फायदा
यदि आप सुबह सुबह बासी मुंह पानी पीती हैं तो आपके मुंह की लार आपके पेट में जाती हैं। यह आपके शरीर की बहुत सी बीमारियों को पैदा होने से पहले ही नष्ट कर देती है। यह एक प्रकार से एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करती है। आपको बता दें कि आपके पिए पानी की 98 प्रतिशत मात्रा से लार बनती है तथा शेष पानी से बलगम आदि बनता है। यह लार कई प्रकार से आपको फायदा पहुंचाती है आइये अब हम आपको इस लार के लाभ बताते हैं।

लार के लाभ
एक्जिमा एक प्रकार का त्वचा रोग है। इसमें मरीज को अपनी त्वचा पर खुजली होती है। इसके मरीज को एक्जिमा वाले स्थान पर एक माह तक अपने मुंह की लार को लगाने से पर्याप्त लाभ मिलता है। इसी प्रकार सोरायसिस के मरीज को अपने मुंह की लार को 6 माह से 1 वर्ष तक लगाना चाहिए। कभी कभी शरीर का कोई अंग जल जाता है। आप यदि अपने उस जले हुए स्थान पर बासी मुंह की लार का प्रयोग 1 से 2 माह तक लगाती हैं तो आपको इसके अच्छे रिजल्ट मिलते हैं। पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए आप सुबह सुबह बासी मुंह पानी एक से 2 गिलास की मात्रा में पियें। इससे पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। इस प्रकार से सुबह बासी मुंह पानी पीने के बहुत से लाभ आपको मिलते हैं।