शरीर को बीमारियों से दूर रखती है भिंडी

0

लेडी फिंगर के नाम से मशहूर भिंडी जिसे हर इंसान खाना पसंद करता है। लेकिन खाने में इतनी पसंद की जाने वाली भिंडी के लाभों के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए भिंडी के कई फायदे लेकर आए हैं। भले ही आप इसको एक साधारण सी सब्जी की तरह खाते हों। लेकिन आप नहीं जानते होंगे की यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है। बता दें की भिंडी में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि पाए जाते हैं। ये पोषत तत्व शरीर को कई प्रकार की बीमारियों जैसे मधुमेह, हद्य रोग, नेत्र रोग, कब्ज और अनिमिया आदि की रोकथाम करने में सहायक होते हैं।

जैसा की आप सबको पता है की भिंडी का रंग हरा होता है और इसके अंदर एक सफेद रंग का बीज पाया जाता है। इसे खाने के शौकीन हर उम्र के लोग होते हैं। भिंडी की सब्जी को भी आप किसी प्रकार से भी बना सकती हैं। भिंडी में फाइबर उच्च स्तर पर होता है। जो शरीर के फैट को बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा इसमें जिलेटाइन होता है जो पेट में एसिडिटी होने पर ठंडक पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ ही जिन लोगों को पेशाब संबंधित समस्याएं होती है। उन्हें भिंडी खाने की सलाह भी दी जाती है। इसके अलावा यह शरीर को कई प्रकार के रोगों से भी बचाने का काम करती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं की भिंडी के कितने फायदे है

मधुमेह में फायदेमंद है भिंडी –

मधुमेह रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भिंडी बहुत ही फायदेमंद होती है। भिंडी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। जो कि रक्त में स्टार्च को बढ़ने से रोकती है। इसी वजह से भिंडी डायबिटिज से लड़ने की शक्ति देती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए
भिंडी विटामिन-बी से भरपूर एक ऐसी सब्जी है जो शरीर की नई कोशिकाओं के निर्माण और उनकी सही देखभाल में मदद करती है। इसके साथ ही विटामिन-बी गर्भवती महिलाओं में बच्चों के जन्म से पहले आने वाली बहुत सी परेशानियों को रोकती है और बच्चों के विकास में सहायक होती है। इसके अलावा भिंडी में मौजूदा एसिड भ्रूण के दिमाग के विकास के लिए भी जरूरी होता है।

अनिमिया
भिंडी में आयरन की मात्रा अधिक होने से यह शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है। इस वजह से यह अनिमिया जैसे खतरे से शरीर को बचाने में कारगार है। इसके अलावा इसमें उपस्थित विटामिन-के शरीर में खून के थक्के बनने से रोकता है। और शरीर के अन्य द्रवों को जमने और उन्हें गाढ़ा होने में मदद करता है। इसके साथ ही भिंडी विटामिन-ई से भरपूर होती है। इसलिए यह हड्डियों और दिल को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

वजन कम करने में सहायक
भिंडी, बढ़ते वजन से परेशान व्यक्तियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें उपस्थित फाइबर की मात्रा शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर वजन को घटाने और मोटापे को कम करने में सहायक होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं
भिंडी में मौजूद विटामिन्स और कई प्रकार के मिनरल्स जैसे मैगनिशियम, कैल्शियम, आयरन हानिकारक फ्री रेडिक्लस और खतरनाक बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो कि शरीर को सर्दी, खांसी, जुखाम से लड़ने और इम्यूनिटी सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद
हद्य रोग से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भिंडी खाना बहुत ही लाभकारी होता है। भिंडी में मौजूद घुलनशील फाइबर, सिरम कोलेस्ट्राल को कम कर दिल की बिमारियों से लड़ने में शक्ति देता हैं। इसके साथ-साथ ये कोलेस्ट्राल के लेवल को भी कम करने में मदद करता हैं। पेट में होने वाली सूजन और कब्ज से भी छूटकारा दिलाती हैं। कई शोधों से पता चला है कि नियमित रूप से भिंडी का सेवन किडनी के लिए भी सही होता है साथ ही और किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

ऑखो के लिए
भिंडी में मौजूद विटामिन-ए और बीटा कैरोटिन ऑखों की रोशनी को बढ़ाने और ऑखों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। इसके साथ-साथ भिंडी का सेवन मोतियाबिंद को होने से भी रोकता है और उम्र के साथ ऑखों में आने वाली कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है।

बालों के लिए फायदेमंद
भिंडी का उपयोग बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी किया जाता है। भिंडी का उपयोग करने से खराब और दोमुंहे बालों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही यह रूसी को दूर करने में भी सहायक होता है। इसे लगाने के लिए आपको सबसे पहले भिंडी को पानी में उबाल लें और पानी को फिर ठंडा होना दें। फिर इस पानी से बालों को धो ले, ऐसा करने से रूसी और जुओं से निजात मिलती है। और बाल मजबूत होगें।

त्वचा के लिए
आजकल हर कोई अपनी त्वचा को कोमल और सुंदर बनाना चाहता है। ऐसे में भिंडी का सेवन भी त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है। इसके अलावा भिंडी में मौजूद पोषक तत्व, फ्री रेडिक्लस चेहरे की रक्षा कर त्वचा को टाइट बनाने में मदद करते हैं। भिंडी का उपयोग करने के लिए भिंडी को गरम पानी में तब तक उबालें जब तक भिंडी मुलायम ना हो जाए। उसके बाद भिंडी को ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद इसे अच्छी तरह से मसल ले और अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 5 मिनट बाद चेहरे को धो ले। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा कोमल और जवां बनी रहेगी ।