सुरक्षा के साथ लोकेशन की सटीक जानकारी देगा यह ब्लूटूथ हैल्मेट

0
139

कार ड्राइव करते समय जगह का पता लगाने के लिए GPS सिस्टम का उपयोग किया जाता है, लेकिन मोटरसाइकिल चालकों को लोकेशन ट्रैक करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और यह काफी असुरक्षित भी है। इस बात पर ध्यान देते हुए दक्षिण कोरिया की कम्पनी सेना टैक्नोलॉजीज ने नया ब्लूटूथ पर आधारित कैवेलरी (Cavalry) नामक मोटरसाइकिल हाफ-हैल्मेट बनाया है जो स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट होकर जी.पी.एस. की मदद से आपको जगह का पता लगाने में मदद करेगा।

फाइबरग्लास डिजाइन
इस हाफ-शैल मोटर-साइकिल हैल्मेट का बाहरी कवच फाइबरग्लास से बनाया गया है जो राइड के दौरान सुरक्षा प्रदान करेगा साथ ही इसमें ब्लूटूथ 4.1 पर काम करने वाला कम्यूनिकेटर सिस्टम लगा है जो वाटरप्रूफ भी है यानी बाइक चलाते समय वर्षा होने पर भी यह सिस्टम सही तरीके से काम करता रहेगा। इस ब्लूटूथ पर आधारित हाफ-हैल्मेट को स्मार्टफोन के बैग में होने पर भी आप इससे कनैक्ट रह सकते हैं।

नॉइका कंट्रोल टैक्नोलॉजी
इस हैल्मेट में माइक्रोफोन देने के साथ नॉइज कंट्रोल टैक्नोलॉजी का यूज किया गया है जो उच्च गति पर भी हवा की आवाज की बजाय स्पीकर्स से इंस्ट्रक्शन की आऊटपुट देने में मदद करेगी। इसे सेना हैंडसैट एप्प की मदद से एंड्रॉयड व आई.ओ.एस डिवाइसिस के साथ कनैक्ट किया जा सकता है।

हैल्मेट के फीचर्स
इस हैल्मेट से यूजर्स फोन कॉल्स कर सकते हैं, GPS वॉयस इंस्ट्रक्शंस को सुन सकते हैं व म्यूजिक का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा इसमें FM रेडियो रिसीवर भी लगा है जो स्मार्टफोन के बिना रेडियो को सुनने में मदद करेगा। इस मोटर-साइकिल हैल्मेट में ली-आयन बैटरी लगी है जो 10 घंटों का टॉक टाइम देने में मदद करेगी। उम्मीद की जा रही है कि इसे जल्द ही उपलब्ध किया जाएगा और इसकी कीमत US$ 349 (करीब 23,454 रुपए) हो सकती है।