अगर आप भी बार-बार होने वाले कमर दर्द से परेशान है तो अपनाए ये उपाय

0

वर्तमान समय में कमर दर्द की समस्या काफी अधिक देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण काम के दौरान ज्यादातर घंटे तक बैठे रहना है। अगर किसी भारी वस्तु को उठाने के कमर के निचले क्षेत्र की डिस्क खिसकने से भी कमर दर्द होने लगता है। अधिकतर लोग कमर दर्द होने पर उससे बचने के लिए पेनकिलर खा लेते हैं।सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह दर्द बढ़ने लगता है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप दर्द से राहत पा सकते है|

1 सरसो के तेल में लहसुन की 4-5 कलियों को डालकर उस तेल को तब तक उबालें जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाएं। उसके बाद जब तेल ठंडा हो जाए, तो उस तेल से कमर की हल्के हाथों से मालिश करें।

2 गरम पानी से सिकाई कमर दर्द के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे मास पेशियों में आराम मिलता है और दर्द कम हो जाता है। गरम पानी से सेक के अलावा आप गरम पानी के टब में आप नहा भी सकते है। इससे कमर दर्द में आराम मिलेगा।

3 अजवाइन को तवे पे सेक ले। जब अजवाइन ठंडी हो जाए तो चबाते हुए उसे निगल ले। रोजाना इसके सेवन से कमर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

4 एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक न बैठे रहे। हर आधा घंटे में अपनी जगह से उठकर टहल लें।

5  नरम गद्दों का प्रयोग न करें। कमर दर्द के रोगियों को थोड़े सख्त बिस्तर पर सोना चाहिए।

6 शरीर में कैल्शियम की कमी से भी कमर में दर्द हो जाता है। आप अपने खान पान में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाए जिससे कमर दर्द में आराम पा सके।

 

Previous articleअब बिना पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के नहीं होगा गाड़ी का इंश्‍योरेंस रिन्यूवल
Next article14 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here