भूतपूर्व सैनिकों को बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु एक रोड़ मैप तैयार किया जायेगा – मेजर जनरल श्री रावत

0

ग्वालियर – (ईपत्रकार.कॉम) |भूतपूर्व सैनिकों को बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु एक रोड़ मैप तैयार किया जायेगा। इसके लिये मध्यप्रदेश के सभी जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों के साथ भोपाल में शीघ्र बैठक आयोजित की जायेगी। यह बात मेजर जनरल श्री टीपीएस रावत ने शनिवार को जिला सैनिक कल्याण कार्यालय ग्वालियर द्वारा आयोजित भूतपूर्व सैनिक रैली समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही।

मुरार आर्मी के बाज सिनेमा घर में आयोजित भूतपूर्व सैनिक रैली समारोह में कलेक्टर श्री राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष, स्टेशन कमाण्डेंट ब्रिगेडियर करन सिंह, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कैप्टन एकेएस पलवार, डीएफओ श्री विक्रम सिंह परिहार, राज्य स्तरीय सैनिक कल्याण कार्यालय के संयुक्त संचालक सहित बड़ी संख्या में भूतपूर्व सैनिक अधिकारी, भूतपूर्व सैनिक, वीर नारियाँ उपस्थित थीं।

समारोह में वीर नारियों, युद्ध के दौरान घायल हुए सैनिकों, सेवानिवृत्त आर्मी ऑफीसरों का सम्मान भी किया गया। इसके साथ ही नॉन पेंशनर्स सैनिकों की विधवाओं को आर्थिक अनुदान भी वितरित किया गया। रैली के दौरान भूतपूर्व सैनिकों की समस्याओं के निराकरण हेतु नगर निगम, जिला प्रशासन सहित आर्मी की ओर से मेडीकल सेवाओं के साथ ही डिजिटल इंडिया का स्टॉल लगाकर भी भूतपूर्व सैनिकों को सुविधायें उपलब्ध कराई गईं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर जनरल श्री टीपीएस रावत ने कहा कि सैनिकों और भूतपूर्व सैनिकों के हितों के संरक्षण के लिये सरकार अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। इन योजनाओं के माध्यम से भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को हर तरह की मदद उपलब्ध कराई जा रही है। ग्वालियर में भूतपूर्व सैनिकों की समस्याओं के निराकरण की जो रैली आयोजित की गई है, उसका लाभ भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिजनों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सैनिक कभी भी मरता नहीं है, वे अपने कार्यों से हमेशा जीवित रहते हैं। श्री रावत ने कहा कि सैनिकों के साथ केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार अनेक कार्य कर रही है। सैनिकों को समाज और देश हित के लिये मुख्यधारा से जुड़कर कार्य करना चाहिए।

मेजर जनरल श्री रावत ने कहा कि भूतपूर्व सैनिकों के संरक्षण एवं पुनर्वास के लिये दिल्ली में भूतपूर्व सैनिक संचालनालय स्थापित किया गया है। जिला स्तर पर जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के साथ ही प्रदेश और देश हित स्तर पर सैनिक कल्याण कार्यालय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों से आहवान किया कि वे डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपनी शिकायतों का आसानी से निराकरण कर सकते हैं।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि सैनिक का नाम आते ही हर व्यक्ति मन में उसके प्रति सम्मान जागृत होता है। भूतपूर्व सैनिकों को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनना चाहिए। केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार की अनेक योजनायें भूतपूर्व सैनिकों के स्वरोजगार हेतु संचालित हैं। कई भूतपूर्व सैनिकों ने अपना व्यवसाय स्थापित कर लोगों को रोजगार देकर उदाहरण प्रस्तुत किया है।

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि भूतपूर्व सैनिक सामाजिक कार्यों में ही अपनी सक्रियता बढ़ायें। भूतपूर्व सैनिक स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ ही कुपोषण मिटाने के लिये सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियानों में अपनी सक्रिय भागीदारी का निर्वहन कर सकते हैं। डिजिटल इंडिया के तहत कैशलेस व्यवस्था को समझने हेतु प्रशासन द्वारा रैली में काउण्टर लगाया गया है। सभी भूतपूर्व सैनिक इसे समझें और इसे अपनी आदत में भी लायें। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण देश में स्वच्छता का अभियान संचालित किया जा रहा है। भूतपूर्व सैनिक और उनके परिजन भी इस महत्वपूर्ण अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी का निर्वहन करें।

स्टेशन कमाण्डेंट ब्रिगेडियर श्री करन सिंह ने कहा कि भूतपूर्व सैनिक और उनके परिजन हमारे परिवार के सदस्य हैं। परिवार के सदस्य की हर समस्या के निराकरण का दायित्व हमारा है। ग्वालियर में प्रत्येक माह भूतपूर्व सैनिकों की समस्याओं के निराकरण हेतु रैली का आयोजन किया जाता है। इस रैली में जिला प्रशासन का भी भरपूर सहयोग प्राप्त होता है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री एकेएस पलवार ने रैली की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रैली में भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिजनों की समस्याओं के निराकरण हेतु जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाकर उनकी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही भूतपूर्व सैनिकों के स्वास्थ्य परीक्षण और उनके लिये दवाओं का वितरण भी किया जा रहा है।
रैली में इनका हुआ सम्मान

अतिथियों द्वारा कार्यक्रम में पूर्व विधायक एवं सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर श्री एन आर पवार, कर्नल यू एस चौहान, मेजर आशा माथुर, इसके साथ ही वीर नारियों में श्रीमती सीता बाई, श्रीमती रामबेटी, श्रीमती सज्जन देवी, श्रीमती पारो, श्रीमती नीलम शर्मा, श्रीमती मीरा बाई, श्रीमती गुड्डी बाई, श्रीमती मलका बेगम, श्रीमती सुमन देवी, श्रीमती यसोदा देवी, श्रीमती शीलू तोमर, श्रीमती साकेत सेंगर, श्रीमती ग्रीसा, श्रीमती सारिका राठौर, श्रीमती उर्मिला गुर्जर, श्रीमती सीमा कुमारी, श्रीमती रेखा जादौन, श्रीमती सुमन, श्रीमती सुमन देवी एवं श्रीमती सकुन्तला देवी को सम्मानित किया गया। इनके अलावा श्रीमती मीरा वर्मा, सर्वश्री बलवीर सिंह तोमर, सुखेन्द्र सिंह, मुरारीलाल शर्मा, बी एस तोमर, शंकर सिंह राठौर, वीर सिंह यादव को भी सम्मानित किया गया।

युद्ध में घायल हुए सैनिक जिनमें सर्वश्री रघुवीर सिंह, अशोक कुमार, अमर सिंह, गिरेन्द्र सिंह तोमर व श्री रामसुंदर सिंह को सम्मानित किया गया। इनके साथ ही सर्वश्री डी एस सेंगर, अभिषेक सिंह, शंकर सिंह राठौर, अमर सिंह व चन्द्रभान सिंह को भी सम्मानित किया गया।

Previous articleपेटलावद में ब्लास्ट पीड़ितो की सुनवाई की गई
Next articleभारत ने आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया, सीरीज में 3-0 से आगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here