अंगदान एवं देहदान महान पुण्य का काम – कलेक्टर श्री वर्मा

0

ग्वालियर  – ईपत्रकार.कॉम |देहदान एवं अंगदान पीड़ित मानवता की सेवा के लिये सबसे महान पुण्य का काम है। दूसरों का जीवन बचाने के लिये समाज के अधिकाधिक लोगों को इस पुण्य काम के लिये आगे आने की जरूरत है। उक्त आशय के विचार कलेक्टर श्री अशोक कुमार वर्मा ने मंगलवार को नेत्र ऑपरेशन के उपरांत आंखों की पट्टियां खुलवाने आए कमजोर वर्गों के नेत्र रोगियों के कार्यक्रम में व्यक्त किए। वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण शिविर आयोजित कर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के इन मरीजों की आंखों का नि:शुल्क ऑपरेशन कराया।

रतन ज्योति नेत्रालय में मंगलवार को आयोजित हुए कार्यक्रम में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जिले में अंगदान एवं देहदान करने वाले व्यक्तियों के सम्मान में जिला प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा ऐसे समाजसेवियों के नाम से सार्वजनिक भवनों व सड़कों के नाम रखे जाने के प्रयास भी किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि जीवन भर अथवा उम्र के किसी दौर में आंखों की रोशनी खोने वाले व्यक्ति के जीवन में उजाला भरने वाले व्यक्ति को जो आत्मिक सुख मिलता है, वह अतुलनीय है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने इस अवसर पर मोतियाबिंद के मरीजों के लिए निःशुल्क लैंस प्रत्यारोपण शिविर आयोजित करने के लिए वरिष्‍ठ नागरिक सेवा संस्थान की सराहना की तथा संस्थान के अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन को सुझाव दिया कि वे देहदान एवं अंगदान करने के लिए आमजन को प्रेरित करने वाले कार्यक्रम भी निरंतर आयोजित करते रहें क्योंकि अंधत्व एवं अन्य बीमारियों से जूझ रहे बीमारों की जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए इस बात की अहम आवश्यकता है कि समाज के अधिकाधिक लोग अंगदान एवं देहदान करें।

इस अवसर पर वरिष्‍ठ नागरिक सेवा संस्थान, ग्वालियर के संस्थापक एवं अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन ने अपने उदबोधन में कलेक्टर को जानकारी दी कि ग्वालियर जिले में अब तक वरिष्‍ठ नागरिक सेवा संस्थान ने ही सर्वाधिक नेत्रदान कराए हैं, इसके अलावा संस्थान की प्रेरणा एवं प्रयास से चार लोगों के देहदान भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा ग्वालियर के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में नेत्रदान एवं देहदान के प्रति अधिकाधिक लोगों को जागरूक करने के लिए निरंतर जनचेतना अभियान चलाया जा रहा है जिसमें समाज के सभी वर्गो का सहयोग प्राप्त हो रहा है।

इस अवसर पर रतन ज्योति नेत्रालय के डायरेक्टर डॉ. पुरेन्द्र भसीन ने बताया कि जिला प्रशासन, वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान एवं रतन ज्योति नेत्रालय द्वारा दृश्टिहीन लोगों के जीवन को प्रकाश से आलोकित करने के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है जिसके काफी सुखद परिणाम सामने आए हैं।

वरिष्ठ नागरिक सेवा संस्थान द्वारा आयोजित शिविर में 110 नेत्ररोगियों को लैंस प्रत्यारोपण ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया था जिनमें से 59 नेत्ररोगियों के ऑपरेशन कर उनकी आंखों की पट्टियां खोल दी गईं हैं। बाकी नेत्ररोगियों के ऑपरेशन की प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा 310 नेत्ररोगियों को निःशुल्क चश्मे एवं दवाएं वितरित की गईं। आज आयोजित कार्यक्रम का संचालन मुकेश जैन ने एवं आभार प्रदर्शन उपनगर ग्वालियर के अध्यक्ष यासीन खान मंसूरी ने किया। शिविर संयोजक अशोक अग्रवाल ने निःशुल्क नेत्र शिविर एवं सुपर मल्टीस्पेशलिटी शिविर के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर संस्थान के कार्यकर्ता अशोक शर्मा ने नेत्रदान एवं कमल पटेल, विजय वर्मा एवं हीरालाल आर्य ने अंगदान के फॉर्म भरे।

Previous articleप्रत्येक सप्ताह में एक दिन अतिक्रमण हटेंगे – कलेक्टर डॉ. खाडे
Next articleप्रदेश सरकार गांव, गरीब और किसान की सरकार है- मंत्री श्री रूस्तम सिंह